एयरशो के दौरान आसमान में टकरा गए 3 फाइटर जेट, दर्शकों पर बरसी आग...70 की मौत

एयरशो के दौरान आसमान में टकरा गए 3 फाइटर जेट, दर्शकों पर बरसी आग...70 की मौत
Share:

बर्लिन: दुनिया के कई देशों में एयरशो (Air Show) का आयोजन किया जाता है, जहां लोग फाइटर जेट्स और अन्य प्रकार के विमानों का प्रदर्शन देखते हैं. हालांकि, इस दौरान कई दर्दनाक हादसे भी हो जाते हैं. ऐसा ही एक हादसा आज ही के दिन जर्मनी में हुआ था. आज ही के दिन 1988 को जर्मनी के रामस्टीन एयरबेस (Ramstein Air Base) पर सैन्य विमानों का एयरशो एक भयानक हादसे में तब्दील हो गया. 

दरअसल, एयरशो के दौरान तीन फाइटर जेट हवा में ही टकरा गए और वहां मौजूद दर्शकों के ऊपर गिर गए. इस हादसे में 70 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई, जबकि सैकड़ों की संख्या में लोग जख्मी हो गए. रामस्टीन एयरबेस पर 28 अगस्त को NATO द्वारा स्पोंसर एयरशो का आयोजन किया गया. इस शो के अंत में इटली की ‘फ्रीसे ट्रिकोलोरी टीम’ ने एर्मैची एमबी 339 लड़ाकू विमानों के माध्यम से अपने रूटीन की शुरुआत की. 

इस टीम की अगुवाई लेफ्टिनेंट कर्नल इवो नुतालारी ने किया. शो के दौरान नुतालारी ने एक क्रॉसओवर मूव किया, जिसमें उनका जेट दूसरी टीम के फाइटर जेट के बेहद ही नज़दीक से गुजरा. वहीं, अगली दफा ऐसा करने पर नुतालारी इस साहसिक कदम का गलत आकलन कर बैठे और उनका फाइटर जेट मुख्य विमानों के समूह से जा टकराया और तीन लड़ाकू विमान हवा में आपस में टकरा गए, जिससे नीचे बैठे दर्शकों पर आग के गोले बरस गए और 70 लोगों की मौत हो गई. 

हैद्राबाद के इस शहर में कोरोना टीकाकरण के लिए बढ़ाई जा रही है जागरूकता

पुडुचेरी अनलॉक के साथ अगले माह से खोले जानेगे इन कक्षाओं तक के स्कूल

कनाडा ने मॉडर्न वैक्सीन को दी मंजूरी, अब इस आयु के लोगों को दी जाएगी प्राथमिकता

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -