'अल्लाह बदला लेगा..', लेबनान में धमाकों से भड़के मुस्लिम देश, ईरानी राजदूत की आँख फूटी

'अल्लाह बदला लेगा..', लेबनान में धमाकों से भड़के मुस्लिम देश, ईरानी राजदूत की आँख फूटी
Share:

यरूशलम: लेबनान में हाल के दिनों में हुए सीरियल धमाकों से देश में हड़कंप मचा हुआ है। मंगलवार को पेजर उपकरणों में हुए धमाकों के बाद, अगले दिन वॉकी-टॉकी, रेडियो, गाड़ियां और सोलर पैनल भी धमाकों की चपेट में आ गए। इन हमलों में कम से कम 32 लोग मारे गए हैं और 4,500 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। मारे गए और घायल हुए लोगों में हिज्बुल्लाह के लड़ाके भी शामिल हैं, और इस समूह ने इन हमलों के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है। दुनियाभर में इन हमलों की कड़ी आलोचना हो रही है, खासकर मुस्लिम देशों से।

सऊदी अरब:
सऊदी अरब के राजदूत प्रिंस खालिद बिन बंदार अल सऊद ने कहा कि पेजर ब्लास्ट पर कोई जल्दबाजी में राय बनाना सही नहीं होगा क्योंकि अभी पूरी जानकारी नहीं आई है। उन्होंने इस घटना को असामान्य करार दिया, लेकिन आगे की जानकारी का इंतजार करने की बात कही।

इराक:
इराक ने इन हमलों की निंदा की और पीड़ितों की मदद के लिए चिकित्सा सहायता भेजने की पेशकश की। इराकी प्रधानमंत्री ने चिकित्सा टीमों को तत्काल लेबनान भेजने का आदेश दिया। इराक ने इजरायल को हमलों के लिए दोषी ठहराया और तत्काल अंतरराष्ट्रीय हस्तक्षेप की मांग की।

तुर्की:
तुर्की ने इन हमलों की कड़ी निंदा की है। राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोगन ने लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती से बात कर इन घटनाओं पर दुख जताया और इजरायल की आक्रामकता को खतरनाक बताया। एर्दोगन ने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की और क्षेत्र में शांति की कोशिश जारी रखने का आश्वासन दिया।

ईरान:
ईरान ने भी इन हमलों की कड़ी प्रतिक्रिया दी है, क्योंकि पेजर धमाके में लेबनान में ईरान के राजदूत मोजतबा अमानी गंभीर रूप से घायल हो गए, और उन्होंने अपनी एक आंख खो दी। ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियान ने इसे आतंकवादी हमला बताया और अंतरराष्ट्रीय संगठनों से हस्तक्षेप की अपील की। उन्होंने सोशल मीडिया पर मृतकों को श्रद्धांजलि दी और कहा कि अपराधियों को सजा जरूर मिलेगी। पेजेश्कियान ने एक बयान में कहा है कि, अल्लाह अजेय है और अल्लाह बदला लेगा।  

मिस्र:
मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी ने बिना इजरायल का नाम लिए इन हमलों की निंदा की। उन्होंने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से बात करते हुए कहा कि मिस्र क्षेत्र में किसी भी तरह के तनाव को बढ़ाने के प्रयासों को खारिज करता है और लेबनान के समर्थन में खड़ा है।

यमन:
यमन ने भी हिज्बुल्लाह के प्रति एकजुटता जताते हुए इजरायल पर कायरतापूर्ण हमले का आरोप लगाया। यमन के रक्षा उपमंत्री ने कहा कि हिज्बुल्लाह को इस हमले का जवाब देने का पूरा अधिकार है, और यमन इस संघर्ष में लेबनान का साथ देगा।

जॉर्डन:
जॉर्डन ने भी लेबनान में हुए इन धमाकों की निंदा की। जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमान सफादी ने इजरायल पर पश्चिम एशिया में संघर्ष बढ़ाने का आरोप लगाया और लेबनान की सुरक्षा और स्थिरता के लिए समर्थन व्यक्त किया।

मुस्लिम देशों से आई इन प्रतिक्रियाओं से साफ है कि इन हमलों ने पूरे क्षेत्र में चिंता पैदा कर दी है और इजरायल के खिलाफ तीखी निंदा हो रही है।

हमें जिन्दा छोड़ दो, बंधक रिहा करेंगे..! हमास की हेकड़ी निकली, इजराइल की भी शर्त

लेबनान में पेजर के बाद रेडियो-वॉकीटॉकी-सोलर पेनल सब फट रहा..! आतंकी हिजबुल्लाह के चीथड़े उड़े

'फिलिस्तीन से कब्जा हटाए इजराइल..', UNGA में हुआ मतदान, भारत रहा दूर

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -