एक ही दिन में 600 लोगों की हत्या, इस देश में इस्लामी आतंकियों का कहर

एक ही दिन में 600 लोगों की हत्या, इस देश में इस्लामी आतंकियों का कहर
Share:

औगाडौगू: पश्चिम अफ्रीका में इस्लामी आतंकवाद के एक भयावह विस्तार में, अल-कायदा से जुड़े समूह जमात नुसरत अल-इस्लाम वाल-मुस्लिमीन (जेएनआईएम) से जुड़े आतंकवादियों ने 24 अगस्त, 2023 को बुर्किना फासो में एक क्रूर हमले में 600 से अधिक नागरिकों की गोली मारकर हत्या कर दी। फ्रांसीसी सुरक्षा एजेंसियों की एक रिपोर्ट ने नरसंहार के भयावह विवरण का खुलासा किया है, जो हाल के दशकों में अफ्रीका में सबसे घातक एकल-दिवसीय हमलों में से एक है।

यह हमला बार्सालोघो कस्बे में हुआ, जहाँ स्थानीय नागरिक सेना के आदेश पर सुरक्षा के लिए खाइयाँ खोद रहे थे। खाइयाँ जिहादी खतरों से बचाव के लिए बनाई गई थीं, लेकिन जेएनआईएम के आतंकवादियों ने बचाव पूरा होने से पहले ही हमला कर दिया। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि आतंकवादियों ने खाई खोदने में शामिल होने के कारण नागरिकों पर लड़ाकू होने का आरोप लगाया। सोशल मीडिया पर प्रसारित ग्राफिक वीडियो में सैकड़ों लोग मिट्टी में असहाय पड़े हुए दिखाई दे रहे हैं, जहाँ उन्हें बेरहमी से गोली मारी गई। पीड़ितों में महिलाएँ और बच्चे भी शामिल थे, जिनमें से कई लोग मृत होने का नाटक करते हुए मारे गए। दिल दहला देने वाली फुटेज में उनकी चीखों की आवाज़ और आतंकवादियों की लगातार गोलीबारी की आवाज़ें कैद हैं।

माली में स्थित जेएनआईएम, जो बुर्किना फासो और अन्य पश्चिमी अफ्रीकी देशों में व्यापक रूप से काम करता है, लंबे समय से पूरे क्षेत्र में आतंकवादी हमलों में शामिल रहा है। समूह ने क्षेत्र में तख्तापलट की एक श्रृंखला के कारण पैदा हुई अस्थिरता का फायदा उठाया है, अपने प्रभाव का विस्तार करने और स्थानीय आबादी को आतंकित करने के लिए भागते हुए पश्चिमी ताकतों द्वारा छोड़े गए सत्ता शून्य का फायदा उठाया है।

संयुक्त राष्ट्र ने शुरू में लगभग 200 लोगों की मौत का अनुमान लगाया था, लेकिन जेएनआईएम ने 300 लोगों की हत्या की जिम्मेदारी ली और जोर देकर कहा कि वे सेना से जुड़े मिलिशिया थे, नागरिक नहीं। हालांकि, फ्रांसीसी सुरक्षा आकलन एक बहुत ही भयावह तस्वीर पेश करता है, जिसमें नागरिकों की मौतों की संख्या 600 से अधिक बताई गई है। रिपोर्ट में इस तरह के बड़े पैमाने पर हमलों की बढ़ती आवृत्ति और तीव्रता को भी रेखांकित किया गया है, जिसमें चेतावनी दी गई है कि हिंसा की वर्तमान दर बुर्किना फासो की सरकार और सुरक्षा बलों के लिए एक अस्थिर खतरा है। यह नरसंहार जिहादी आतंकवाद के खिलाफ चल रही लड़ाई में पश्चिम अफ्रीकी देशों के सामने आने वाली गंभीर सुरक्षा चुनौतियों की एक और कड़ी याद दिलाता है।

महाराष्ट्र में बड़ा बैंक फ्रॉड, नकली गहने देकर ले लिया 40 लाख का लोन

पंजाब में AAP और शिअद नेताओं में झड़प, एक कार्यकर्ता को लगी गोली

8 अक्टूबर से शुरू होगा मालाबार नौसेना अभ्यास, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका होंगे शामिल

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -