'अमरावती ही होगी आंध्र की राजधानी..', तीन राजधानियों के सिद्धांत को चंद्रबाबू नायडू ने किया ख़ारिज

'अमरावती ही होगी आंध्र की राजधानी..', तीन राजधानियों के सिद्धांत को चंद्रबाबू नायडू ने किया ख़ारिज
Share:

हैदराबाद: तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने से एक दिन पहले कहा कि अमरावती आंध्र प्रदेश की राजधानी होगी। नायडू ने कसम खाई कि अमरावती आंध्र प्रदेश की एकमात्र राजधानी होगी और पोलावरम परियोजना को पूरा करने का भी वादा किया। उन्होंने कहा कि विशाखापत्तनम को आर्थिक राजधानी और उन्नत विशेष शहर के रूप में विकसित किया जाएगा। 

चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि, "अमरावती हमारी राजधानी होगी। हम रचनात्मक राजनीति करेंगे, प्रतिशोध की राजनीति नहीं। विशाखापत्तनम राज्य की वाणिज्यिक राजधानी होगी। हम लोगों के साथ तीन राजधानियाँ बनाने की कोशिश और इस तरह की कुटिल गतिविधियाँ नहीं खेलेंगे। विशाखापत्तनम ने पूर्ण जनादेश दिया है। हम रायलसीमा का विकास करेंगे ताकि हमें एक शानदार जनादेश मिले।" चंद्रबाबू नायडू ने विजयवाड़ा में आयोजित एनडीए विधायक दल की बैठक में यह घोषणा की, जिसके दौरान उन्हें सर्वसम्मति से सदन में गठबंधन का नेता चुना गया।

जन सेना पार्टी प्रमुख के पवन कल्याण ने उनके नाम का प्रस्ताव रखा और इसका समर्थन भाजपा की प्रदेश अध्यक्ष एवं नवनिर्वाचित सांसद डी पुरंदेश्वरी ने किया। आंध्र प्रदेश में 164 विधानसभा सीटों और 21 लोकसभा सीटों के साथ टीडीपी की भारी जीत के बाद अमरावती एक बार फिर सुर्खियों में है, जिससे नायडू राष्ट्रीय राजनीति में किंगमेकर की भूमिका में आ गए हैं। 2019 में वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) को प्रचंड जीत दिलाई थी और राज्य में विकेंद्रीकृत विकास का विचार सामने रखा था। रेड्डी ने कहा था कि वह विशाखापत्तनम को प्रशासनिक राजधानी के रूप में विकसित करेंगे और वहीं शपथ लेंगे।

वाईएसआरसीपी सरकार ने दिसंबर 2019 में तीन राजधानियों का प्रस्ताव पेश किया, जिसमें विशाखापत्तनम को कार्यकारी राजधानी, अमरावती को विधायी राजधानी और कुरनूल को न्यायिक राजधानी नामित किया गया। मार्च 2022 में, आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय ने वाईएसआरसीपी सरकार को अमरावती को राज्य की राजधानी के रूप में विकसित करने का निर्देश दिया, सरकार ने इस निर्णय को सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती दी, जहां यह मामला लंबित है। अपने चुनाव अभियान के दौरान नायडू ने अमरावती के विकास को पुनर्जीवित करने का वादा किया था।

चंद्रबाबू नायडू और जन सेना प्रमुख पवन कल्याण आज सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए विजयवाड़ा स्थित राजभवन पहुंचे। बुधवार को चंद्रबाबू नायडू के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने जा रहे अमित शाह एक दिन पहले ही पहुंच रहे हैं और मंगलवार रात 10 बजे चंद्रबाबू से उनके वुंडावल्ली आवास पर मुलाकात करेंगे।

आतिशी मार्लेना के घर के बाहर महिलाओं का प्रदर्शन, मांग रहीं 1000 रुपए, बोलीं- केजरीवाल ने भरवाए थे फॉर्म

'आतंकवाद और नक्सलवाद से निपटने पर रहेगा जोर..', गृह मंत्रालय संभालते ही बोले अमित शाह

कौन होगा ओडिशा का नया मुख्यमंत्री ? आज ऐलान करेगी भाजपा, इन नामों की चर्चा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -