T20 वर्ल्ड कप में अमेरिका ने पाकिस्तान को धो डाला, सुपर ओवर में दी रोमांचक मात
T20 वर्ल्ड कप में अमेरिका ने पाकिस्तान को धो डाला, सुपर ओवर में दी रोमांचक मात
Share:

नई दिल्ली: अमेरिका ने टेक्सास के डलास के ग्रैंड प्रायरी स्टेडियम में आयोजित ग्रुप-ए के मैच के दौरान पूर्व चैंपियन पाकिस्तान को रोमांचक सुपर ओवर में हराकर T20 विश्व कप 2024 में शानदार उलटफेर किया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 20 ओवर में सात विकेट पर 159 रन बनाए। उनके कप्तान बाबर आजम 44 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे। अमेरिकी टीम ने भी इस स्कोर की बराबरी की और अपने कप्तान मोनंक पटेल की अगुवाई में 20 ओवर में तीन विकेट खोकर 159 रन तक पहुंच गई, जिन्होंने 50 रन बनाए।

सुपर ओवर में अमेरिका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 18 रन बनाए। हालांकि, पाकिस्तान जवाब में 13 रन ही बना सका। मोनंक पटेल को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इस जीत ने अमेरिका को दो जीत और चार अंकों के साथ ग्रुप-ए में शीर्ष पर पहुंचा दिया पाकिस्तान का अगला मैच 9 जून को भारत से है, जबकि अमेरिका का सामना 12 जून को भारत से होगा। भारतीय मूल के मोनांक पटेल और सौरभ नेत्रवलकर ने अमेरिका की जीत में अहम भूमिका निभाई। लक्ष्य का पीछा करते हुए मोनांक ने 50 रन बनाए और सौरभ ने सुपर ओवर में प्रभावी गेंदबाजी करते हुए पाकिस्तान को जरूरी 19 रन बनाने से रोक दिया। मुंबई में जन्मे बाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज सौरभ नेत्रवलकर ने 2010 अंडर-19 विश्व कप में भारत के लिए खेला था, लेकिन बाद में वे अमेरिका चले गए, जहां से वे तब से राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

गुजरात के आनंद में जन्मे मोनांक पटेल ने 2016 में स्थायी रूप से वहां जाने के बाद 2018 में अमेरिका के लिए खेलना शुरू किया। उन्होंने पहले भारतीय घरेलू क्रिकेट में गुजरात का प्रतिनिधित्व किया था। अमेरिकी टीम में एक और उल्लेखनीय खिलाड़ी हरमीत सिंह हैं, जिन्होंने 2012 अंडर-19 विश्व कप में भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इस मैच का नियमित खेल में नाटकीय अंत हुआ, जिसमें अमेरिका को हारिस राउफ द्वारा फेंके गए अंतिम ओवर में 15 रन चाहिए थे। आरोन जोन्स और नितीश कुमार के योगदान ने मैच को बराबरी पर ला दिया, जिससे सुपर ओवर की नौबत आ गई।

पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही, उसने 26 रन पर तीन विकेट खो दिए। मोहम्मद रिजवान, उस्मान खान और फखर जमान जैसे प्रमुख खिलाड़ी जल्दी आउट हो गए। इसके बाद बाबर आजम और शादाब खान ने 72 रनों की साझेदारी करके पारी को संभाला। शादाब ने 40 रन बनाए, जबकि बाबर ने 44 रन बनाए। बाद में इफ्तिखार अहमद, शाहीन अफरीदी और हारिस रऊफ के योगदान ने पाकिस्तान को 159 तक पहुँचाया। अमेरिका के लक्ष्य का पीछा करते हुए, मोनंक पटेल और स्टीवन टेलर ने 36 रनों की साझेदारी की, जिसके बाद मोनंक और एंड्रीज गॉस के बीच 68 रनों की साझेदारी हुई। आउट होने से पहले मोनंक ने अपना अर्धशतक पूरा किया। आरोन जोन्स और नितीश कुमार की स्थिर बल्लेबाजी ने सुनिश्चित किया कि मैच बराबरी पर समाप्त हो, जिससे निर्णायक सुपर ओवर तक पहुँच गया।

पाकिस्तान के लिए मोहम्मद आमिर, नसीम शाह और हारिस रऊफ ने एक-एक विकेट लिया। अमेरिका के लिए नौस्तुश केंजिजे ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए, जबकि सौरभ नेत्रवलकर ने दो विकेट लिए, जबकि अली खान और जसदीप सिंह ने एक-एक विकेट लिया।

कैलेंडर मार्क कर लें ..! ये है T20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल

T-20 विश्व कप: इस्लामिक स्टेट ने दी भारत-पाकिस्तान मैच में हमले की धमकी

दुनिया के नंबर-1 शतरंज खिलाड़ी बने भारत के 18 वर्षीय प्रग्गानंधा, विश्व चैंपियन कार्लसन को उनके ही घर में हराया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -