'आगे बढ़ रहे भारत के साथ साझेदारी बढ़ाने का इच्छुक है अमेरिका, दोनों देशों में महत्वपूर्ण संबंध..', व्हाइट हाउस का बयान

'आगे बढ़ रहे भारत के साथ साझेदारी बढ़ाने का इच्छुक है अमेरिका, दोनों देशों में महत्वपूर्ण संबंध..', व्हाइट हाउस का बयान
Share:

नई दिल्ली: अमेरिका-भारत संबंधों की सराहना करते हुए, अमेरिकी राष्ट्रपति आवास व्हाइट हाउस ने सोमवार (स्थानीय समय) को कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन भारत के साथ अमेरिका के संबंधों को दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक मानते हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देश महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं पर "मिलकर काम करते हैं"। सोमवार (स्थानीय समय) को एक प्रेस ब्रीफिंग में, व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन पियरे ने कहा कि अमेरिका भारत के साथ प्रमुख प्राथमिकताओं पर काम करता है, जिसमें QUAD (चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता) भी शामिल है। 

जीन पियरे ने कहा कि "तो देखिए, राष्ट्रपति बाइडेन हमारे संबंधों, भारत के साथ अमेरिका के संबंधों को दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक मानते हैं। और इसलिए हम अपनी सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं पर भारत के साथ मिलकर काम करते हैं, जिसमें क्वाड और इस महत्वपूर्ण और उभरती हुई तकनीक पर यूएस-भारत पहल शामिल है।" उन्होंने आगे इस बात पर जोर दिया कि अमेरिका आगे बढ़ते हुए भारत के साथ अपनी "महत्वपूर्ण साझेदारी" का विस्तार कैसे करना चाहता है। उन्होंने कहा कि, "इसलिए हम अपनी महत्वपूर्ण और अत्यंत महत्वपूर्ण साझेदारी का विस्तार जारी रखने और यह जानने के लिए तत्पर हैं कि इससे अमेरिकी लोगों को किस तरह लाभ होगा। और हम एक अधिक समृद्ध और सुरक्षित हिंद-प्रशांत और दुनिया बनाना चाहते हैं। और इसलिए जैसे-जैसे हम आगे बढ़ेंगे, हमारा ध्यान इसी पर रहेगा।"

बता दें कि, QUAD के माध्यम से अमेरिका की भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ कूटनीतिक साझेदारी है, जो एक खुले, स्थिर और समृद्ध हिंद-प्रशांत का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है जो समावेशी और लचीला है। विशेष रूप से, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, विदेश मंत्री एस जयशंकर, जापान के विदेश मंत्री योको कामिकावा और ऑस्ट्रेलिया की पेनी वोंग ने 29 जुलाई को टोक्यो में आयोजित क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया था।  

टोक्यो में आयोजित बैठक के बाद एक संयुक्त बयान में कहा गया था कि, "हम इस साल के अंत में भारत द्वारा अगले क्वाड लीडर्स समिट की मेजबानी करने और 2025 में संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा अगले क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक की मेजबानी करने की आशा करते हैं।" क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक के संयुक्त बयान में कहा गया कि ब्लॉक के देश सामूहिक रूप से इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के सतत विकास, स्थिरता और समृद्धि का समर्थन करने के लिए एक सकारात्मक और व्यावहारिक एजेंडे को आगे बढ़ा रहे हैं, जो क्षेत्र की जरूरतों का जवाब दे रहा है। बयान में कहा गया कि वे एक ऐसे क्षेत्र में योगदान करते हैं जिसमें सभी देश और लोग साझेदारी, समानता और आपसी सम्मान के आधार पर सहयोग और व्यापार करने के तरीके में स्वतंत्र विकल्प का प्रयोग कर सकते हैं।

दिल्ली के LG ने नए आपराधिक कानूनों के अनुपालन पर ली बैठक, प्रदेश की कानून मंत्री आतिशी ही रहीं गैर-मौजूद

डेरा सच्चा सौदा के राम रहीम को फिर मिली जेल से छुट्टी, 21 दिन की फरलो मंजूर

माँ ने छीना मोबाइल, तो फंदे पर झूल गई 17 वर्षीय लड़की

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -