अमेरिका ने यरुशलम को इस्राइल की राजधानी की मान्यता दी
अमेरिका ने यरुशलम को इस्राइल की राजधानी की मान्यता दी
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2016 में अपने चुनाव अभियान के समय किए गए अपने वादे को निभाते हुए यरुशलम को इस्राइल की राजधानी के तौर पर मान्यता दे दी. जिसका कई अरब देशों के नेताओं ने विरोध कर संवदेनशील पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ने की चेतावनी दी है.

इस बारे में ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी सरकार यरुशलम को इस्राइल की राजधानी के तौर पर मान्यता देती है. ट्रंप प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियो ने कहा कि यरुशलम प्राचीन काल से यहूदी लोगों की राजधानी रहा है, जबकि आज की हकीकत यह है कि यह शहर सरकार, महत्वपूर्ण मंत्रालयों, इसकी विधायिका, सुप्रीम कोर्ट का केंद्र है. ट्रंप ने तेल अवीव से अमेरिकी दूतावास को यरुशलम स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू करने के भी निर्देश दिए.

बता दें कि अमेरिका अपने इस फैसले से इस्राइल-फलीस्तीन के द्विराष्ट्र संबंधी समाधान पर असर पड़ने की संभावना से इंकार कर रहा है , वहीं सऊदी अरब के शाह सलमान और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल-सिसी ने इसे एक खतरनाक कदम बताते हुए चेताया कि इससे पश्चिम एशिया में शांति की संभावनाएं खतरे में पड़ जाएंगी. वहीँ ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने ट्रंप की इस योजना को बेहद खतरनाक बताते हुए गलत, अवैध, और भड़काऊ बताया.जबकि जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय ने यरूशलम को पूरे पश्चिम एशिया की स्थिरता के लिहाज से अहम बताया.

यह भी देखें

बढ़े तीसरे विश्वयुद्ध के आसार

अमेरिका ने की युद्ध की तैयारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -