भारत और अमेरिका मिलकर भारत में 6 परमाणु रिएक्टर पर काम करेंगे

भारत और अमेरिका मिलकर भारत में 6 परमाणु रिएक्टर पर काम करेंगे
Share:

वॉशिंगटन : अपने दो दिवसीय यात्रा के तहत अमेरिका पहुंचे नरेंद्र मोदी इस बार वहां स्टेट गेस्ट के रुप में है। दोनों देशों ने भारतीय परमाणु ऊर्जा निगम और अमेरिकी कंपनी वेस्टिंगहाउस ने मिलकर भारत में 6 परमाणु बिजली रिएक्टर पर काम करने को लेकर सहमति व्यक्त की है। इसे जून 2017 तक पूरा करने की योजना है।

व्हाइट हाउस की ओर से मंगलवार को दी गई जानकारी में बताया गया कि असैन्य परमाणु मुद्दो पर एक दशक से भी पुरानी भागीदारी को आगे ले जाते हुए पीएम मोदी और राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बातचीत के दौरान भारत में 6 एपी1000 रिएक्टरों के लिए शुरूआती कार्य शुरू करने की घोषणा का स्वागत किया।

इन रिएक्टरों का निर्माण वेस्टिंगहाउस करेगी। इस दौरान वित पोषण को लकेर दी गई जानकारी में बताया गया कि भारत और अमेरिका एक्सपोर्ट-इंपोर्ट बैंक के साथ मिलकर काम करेगी। इस परियोजना के कार्यांवित होने के बाद यह सबसे बड़ी परियोजना होगी।

इसके साथ ही यह भारत की बढ़ती उर्जा जरूरतों को पूरा करने और जीवाश्म ईधन पर निर्भरता कम करने के लिये साझा प्रतिबद्धता को पूरा करेगी। इसके लिए इंजीनियंरिंग औऱ स्थल डिजाइनिंग का काम तुरंत शुरु किया जाएगा।

दोनों पक्षों की ओर से जून 2017 तक अनुबंधात्मक व्यवस्था को अंतिम रुप देने के लिए काम करने की भी बात कही गई। ओबामा के सलाहकार ब्रियान डीज ने कांफ्रेन्स कॉल में संवाददाताओं को बताया कि ये रिएक्टर भारत के लिए स्वच्छ उर्जा उपलब्ध कराएंगे और साथ ही हजारों रोजगार सृजित करेंगे।

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -