रिसर्चर्स ने किया कोरोना की 'सुपर वैक्सीन' बनाने का दवा, बोले- कई गुना असरदार है...

रिसर्चर्स ने किया कोरोना की 'सुपर वैक्सीन' बनाने का दवा, बोले- कई गुना असरदार है...
Share:

नई दिल्ली: पूरी दुनियाभर में कोरोना महामारी का कहर बढ़ता जा रहा है। दुनिया भर में अबतक 47,844,811 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके है। जबकि इस जानलेवा वायरस के कारण 1,220,224 लोगों की जान जा चुकी है। जबकि 34,355,779 लोग इस संक्रमण से रिकवर भी हुए हैं। विश्व में कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित देश अमेरिका है, जहां अबतक 9,692,528 लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं, वहीं 238,641 लोगों की जान गई है और 6,236,170 लोग इस वायरस को हराने में सफल हुए हैं।

इस बीच कोरोना वैक्सीन लाए जाने का काम युद्धस्तर पर किया जा रहा है। वैक्सीन को लेकर अमेरिकी वैज्ञानिकों ने हाल ही में एक बड़ा दावा किया है। अमेरिका में वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस की असरदार वैक्सीन बनाने का दावा करते हुए कहा है कि इस वैक्सीन का ट्रायल सफलतापूर्वक जानवरों पर किया जा चुका है। इस वैक्सीन बनाने वाले रिसर्चर्स में यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन के रिसर्चर भी शामिल हैं। इस रिसर्च को सेल नामक जर्नल में छापा गया है।

इन शोधकर्ताओं का दावा है कि यह वैक्सीन इतनी असरदार है कि यह लोगों के शरीर में वायरस से लड़ने के लिए कई गुना ज्यादा एंटीबॉडी बनाती है। इस वैक्सीन को बनाने में नैनो पार्टिकल्सि (अति सूक्ष्म कण) का उपयोग किया गया है। जानवरों पर इसका सफल ट्रायल होने के बाद इसके ह्यूमन ट्रायल के लिए उम्मीद जताई जा रही है।

'चुनावी हेरफेर' के खिलाफ एक्शन में आए ट्रम्प, कोर्ट जाने की दी चेतावनी

इटली में कोरोना के बढ़े केस तो रातो-रात लगा कर्फ्यू

फेसबुक, ट्विटर ने अमेरिकी चुनाव की शुरुआती जीत का दावा करने वाली पोस्ट पर शुरू की कार्रवाई

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -