'पुजारियों को वेतन, छोटे मंदिरों को मदद..', आंध्र सीएम चंद्रबाबू नायडू का बड़ा ऐलान

'पुजारियों को वेतन, छोटे मंदिरों को मदद..', आंध्र सीएम चंद्रबाबू नायडू का बड़ा ऐलान
Share:

गुंटूर: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने राज्य भर के मंदिरों के प्रबंधन और कर्मचारियों की संख्या में सुधार के उद्देश्य से कई महत्वपूर्ण उपायों की घोषणा की है। हाल ही में एक घोषणा में नायडू ने कहा कि हिंदू मंदिरों में केवल हिंदुओं को ही काम पर रखा जाएगा, और उन्होंने मंदिर कर्मियों और संचालन के लिए कई वित्तीय प्रोत्साहन और सुधारों की रूपरेखा तैयार की है। नई नीति के तहत, मंदिर के पुजारियों, जिन्हें अर्चक के नाम से जाना जाता है, के वेतन में पर्याप्त वृद्धि होगी। 1,683 पुजारियों का मासिक वेतन 10,000 रुपये से बढ़कर 15,000 रुपये हो जाएगा। इसके अलावा, मंदिरों में काम करने वाले नाई-नाई ब्राह्मणों को न्यूनतम 25,000 रुपये मासिक वेतन मिलेगा। वेद विद्या की पढ़ाई करने वाले बेरोजगार युवाओं को 3,000 रुपये मासिक भत्ता दिया जाएगा।

राज्य सरकार 'धूप दीप नैवेद्यम योजना' के माध्यम से छोटे मंदिरों के लिए वित्तीय सहायता भी बढ़ाएगी, सहायता राशि 5,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये प्रति माह करेगी। इसके अलावा, 20 करोड़ रुपये से अधिक राजस्व वाले मंदिरों के लिए मंदिर ट्रस्ट बोर्ड में दो अतिरिक्त बोर्ड सदस्य जोड़े जाएंगे, जिससे कुल सदस्यों की संख्या 17 हो जाएगी। इन नए पदों में एक ब्राह्मण और एक नाई ब्राह्मण शामिल होगा, जो चुनाव से पहले एनडीए द्वारा किए गए वादे को पूरा करेगा। नायडू ने इस बात पर जोर दिया कि हिंदू मंदिरों में गैर-हिंदुओं को कोई रोजगार नहीं दिया जाना चाहिए और वर्तमान में अवैध कब्जे में मौजूद 87,000 एकड़ मंदिर भूमि को पुनः प्राप्त करने की योजना की घोषणा की। उन्होंने राज्य में जबरन धर्मांतरण का भी विरोध किया।

इसके अतिरिक्त, नायडू ने श्रीवाणी ट्रस्ट के अंतर्गत प्रत्येक मंदिर को 10 लाख रुपए आवंटित किए हैं, जिसमें आवश्यकताओं की समीक्षा के बाद यदि आवश्यक हुआ तो अतिरिक्त धनराशि का प्रावधान भी किया गया है। उन्होंने श्रीवाणी ट्रस्ट फंड के प्रबंधन में जवाबदेही की आवश्यकता पर बल दिया और मंदिर की संपत्तियों की सुरक्षा और सभी मंदिरों के लिए एक ऑनलाइन प्रणाली लागू करने के लिए एक समिति के गठन का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने आध्यात्मिक माहौल को बढ़ावा देने के लिए मंदिरों के आसपास साफ-सफाई बनाए रखने के महत्व पर भी प्रकाश डाला। पर्यटन, हिंदू धर्मार्थ और वन विभागों के सदस्यों वाली एक नई समिति स्थापित की जाएगी जो मंदिरों के विकास की देखरेख करेगी, खासकर वन क्षेत्रों में, ताकि उनकी पहुंच बढ़ाई जा सके और उनके आध्यात्मिक और प्राकृतिक महत्व को संरक्षित किया जा सके।

हिंदू धार्मिक बंदोबस्ती विभाग के साथ अपनी बैठक में नायडू ने पिछले प्रशासन के दौरान हिंदू मंदिरों पर हुए हमलों की निंदा की और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की। उन्होंने दोहराया कि आंध्र प्रदेश में जबरन धर्म परिवर्तन बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

शेख हसीना के हटते ही कट्टरपंथी जमात-ए-इस्लामी से प्रतिबंध हटा, भारत विरोधी है ये संगठन

पीएम मोदी को पाकिस्तान का आधिकारिक निमंत्रण, आखिर क्या है पड़ोसी देश का प्लान ?

छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन महिला नक्सली ढेर

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -