तिरुपति लड्डू की SIT जांच रुकी, पहले सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

तिरुपति लड्डू की SIT जांच रुकी, पहले सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई
Share:

 तिरुपति: आंध्र प्रदेश सरकार ने तिरुपति लड्डू बनाने में इस्तेमाल किए गए घी में कथित मिलावट के मामले में विशेष जांच दल (एसआईटी) की जांच को अस्थायी रूप से रोक दिया है, क्योंकि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में 3 अक्टूबर को अगली सुनवाई होनी है। यह निर्णय सुप्रीम कोर्ट द्वारा आंध्र सरकार की आलोचना के बाद लिया गया है, क्योंकि उसने बिना किसी निर्णायक सबूत के लड्डू में पशु वसा के इस्तेमाल के दावों को प्रचारित किया था।

राज्य पुलिस प्रमुख द्वारका तिरुमाला राव ने कहा कि जांच की अखंडता बनाए रखने के लिए "एहतियाती उपाय" के रूप में जांच रोक दी गई थी। उन्होंने पुष्टि की कि एसआईटी ने जांच रोकने से पहले कई निरीक्षण किए, बयान दर्ज किए और प्रारंभिक जांच की। इससे पहले, एसआईटी ने तिरुमाला में आटा मिल का निरीक्षण किया, जहां घी को लड्डू बनाने में इस्तेमाल करने से पहले संग्रहीत किया जाता है, जिसे हर साल तिरुपति मंदिर में आने वाले लाखों भक्तों को प्रसाद के रूप में वितरित किया जाता है।

25 सितंबर को एफआईआर दर्ज होने के बाद जांच शुरू हुई और अगले दिन एसआईटी का गठन किया गया। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने बिना किसी ठोस सबूत के लड्डू में दूषित घी के इस्तेमाल का सार्वजनिक आरोप लगाने के लिए आंध्र प्रदेश सरकार को फटकार लगाई। जस्टिस बीआर गवई और केवी विश्वनाथन की पीठ ने राज्य के सार्वजनिक रूप से जाने के फैसले पर सवाल उठाते हुए कहा, "जब तक आप सुनिश्चित नहीं हैं, आप इसे सार्वजनिक रूप से कैसे बता सकते हैं?"

अदालत ने इस बात पर जोर दिया कि राजनीति को आस्था के मामलों में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए और संकेत दिया कि जांच एक स्वतंत्र एजेंसी को सौंपी जा सकती है। विवाद तब शुरू हुआ जब आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने एक लैब रिपोर्ट का हवाला देते हुए आरोप लगाया कि पिछली वाईएसआरसीपी सरकार के दौरान लड्डू बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए घी में गोमांस की चर्बी, चर्बी और मछली का तेल मिला हुआ था। पूर्व मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने इन आरोपों का जोरदार खंडन किया है।

संबंध बनाने के दौरान युवती को होने लगी ब्लीडिंग, मौत के बाद हिरासत में बॉयफ्रेंड

गुजरात में पैसेंजर ट्रेन में तोड़फोड़ की कोशिश के आरोप में दो गिरफ्तार

लेबनान में पेजर की तरह ईरान में फटेंगे आई-फ़ोन..! सांसद की चेतावनी से बढ़ी दहशत

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -