15000 करोड़ से संवरेगी आंध्र की नई राजधानी, बजट में सरकार ने सिंचाई परियोजना में भी मदद का किया ऐलान

15000 करोड़ से संवरेगी आंध्र की नई राजधानी, बजट में सरकार ने सिंचाई परियोजना में भी मदद का किया ऐलान
Share:

अमरावती: 2024-25 के लिए केंद्रीय बजट प्रस्तुत करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती के विकास के लिए 15,000 करोड़ रुपये के पर्याप्त आवंटन की घोषणा की। इस फंडिंग का उद्देश्य शहर के विकास और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में तेजी लाना है। सीतारमण ने पोलावरम सिंचाई परियोजना को आगे बढ़ाने के लिए एनडीए सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई, जो आंध्र प्रदेश के किसानों की सहायता के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह परियोजना इस क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण है और इसके समय पर पूरा होने और वित्तपोषण के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। इसके अतिरिक्त, सीतारमण ने आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम में की गई प्रतिबद्धताओं को पूरा करने की योजनाओं की रूपरेखा प्रस्तुत की, जिसमें रायलसीमा, प्रकाशम और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश के अविकसित क्षेत्रों को आवश्यक बुनियादी ढांचा और अनुदान प्रदान करना शामिल है।

वित्त मंत्री ने विजाग-चेन्नई औद्योगिक गलियारे के विकास और इस गलियारे को समर्थन देने के लिए एक विशेष पैकेज की भी घोषणा की। रायलसीमा और तटीय आंध्र प्रदेश जैसे पिछड़े क्षेत्रों में आगे की विकास गतिविधियों के लिए अनुदान आवंटित किया जाएगा। इसके अलावा, सीतारमण ने "पूर्वोदय" योजना पेश की, जिसका उद्देश्य बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में व्यापक विकास करना है।

26000 करोड़ से बिछेगा सड़कों का जाल, एयरपोर्ट, मेडिकल कॉलेज, पॉवर प्लांट और बहुत कुछ, जानिए बजट में बिहार को क्या मिला ?

15 हज़ार रुपए सीधे अकाउंट में..! इन युवाओं के लिए भारत सरकार ने बजट में किया ऐलान

खुल गया सरकार का पिटारा ! जानिए इसमें ग्रामीण, महिला, छात्र और रोज़गार के लिए क्या ऐलान ?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -