प्रदेश की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलेगा बीमा योजना का लाभ

प्रदेश की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलेगा बीमा योजना का लाभ
Share:

भोपाल। प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री सुश्री निर्मला भूरिया ने आज कैबिनेट बैठक में प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना (PMJJBY) एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) की स्वीकृति प्रदान किये जाने पर प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव को धन्यवाद देते हुए आत्मीय आभार माना है। 

महिला-बाल विकास मंत्री सुश्री निर्मला भूरिया ने कहा है कि सक्षम आंगनवाडी एवं पोषण 2.0' कार्यक्रम अंतर्गत प्रदेश की 1.70 लाख से ज्यादा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी कार्यकर्ता व सहायिकाओं को सामाजिक सुरक्षा के अंतर्गत बीमा कवर किया जाएगा। मंत्री सुश्री निर्मला भूरिया ने कहा कि यह केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार का महत्‍वपूर्ण कदम है। इस योजना के माध्यम से मध्‍यप्रदेश की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं आंगनवाड़ी सहायिकाओं के हितों और उनके जीवन के जोखिम को कवर किया जा सकेगा।
 
मंत्री सुश्री भूरिया ने कहा कि उक्‍त दोनों बीमा योजनाओं में कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं की सहमति से उनके मानदेय से प्रीमियम काटा जायेगा, जिसकी प्रतिपूर्ति भारत सरकार और राज्‍य सरकार द्वारा दी जायेगी। अर्थात आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका एवं मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का निःशुल्क बीमा कवर किया जाएगा। ज्ञात हो कि प्रदेश में 97 हजार 329 केन्‍द्र संचालित है। इन केंद्रों पर कार्य कर रही आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी कार्यकर्ता व सहायिकाओं का प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना (PMJJBY) एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत बीमा कवर किया जाएगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना के अंतर्गत 18 से 50 आयुवर्ग की कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं को 436 रूपये वार्षिक प्रीमियम के भुगतान पर किसी कारण से मृत्‍यु होने पर 2 लाख रूपये उनके परिवार को दिये जाएंगे। वहीं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत 18 से 59 वर्ष की कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं को 20 रूपये प्रति हितग्राही वार्षिक प्रीमीयम के भुगतान पर दुर्घटना में मृत्‍यु एवं स्‍थाई पूर्ण अपंग होने पर 2 लाख रूपये और आंशिक स्‍थाई अपंग होने पर 1 लाख रूपये दिये जाएंगे। मंत्री सुश्री भूरिया ने कहा कि मैं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, मिनी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं की ओर से भी मुख्यमंत्री डॉ. मोहन याद का आभार व्यक्त करती हूँ।

'मोदी-योगी में नमस्ते-प्रणाम भी बंद हो गया..', सुप्रिया श्रीनेत और कांग्रेस समर्थकों के दावे का सच आया सामने, Video

इंदौर नगर निगम ने पेश किया 8 हजार करोड़ का बजट, जानिए क्या है खास?

अग्निवीरों को सरकार की बड़ी सौगात, इन राज्यों ने किया आरक्षण का ऐलान

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -