कर्नाटक में ही छिपा बैठा था रामेश्वर कैफ़े ब्लास्ट का आरोपी, केंद्रीय एजेंसी ने PFI आतंकी अब्दुल शकूर को दबोचा
कर्नाटक में ही छिपा बैठा था रामेश्वर कैफ़े ब्लास्ट का आरोपी, केंद्रीय एजेंसी ने PFI आतंकी अब्दुल शकूर को दबोचा
Share:

बैंगलोर: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने कर्नाटक के बनवासी तालुका के दसाना कोप्पा गांव से प्रतिबंधित आतंकी संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के सदस्य अब्दुल शकूर (32) को गिरफ्तार किया है। शकूर पर हाल ही में हुई कई आतंकी घटनाओं में शामिल लोगों को भड़काने का आरोप है, जिसमें मंगलुरु कुकर विस्फोट, बेंगलुरु रामेश्वरम कैफे विस्फोट और शिवमोगा विस्फोट शामिल हैं। गिरफ्तारी के बाद उसे तुरंत एक अज्ञात स्थान पर ले जाया गया।

शकूर की गिरफ्तारी के लिए NIA ने सिरसी और बनवासी में छापेमारी की, जिसके बाद उसे पकड़ लिया गया। बकरीद मनाने के लिए घर लौटा शकूर कथित तौर पर कई आतंकी संगठनों से जुड़ा हुआ था और ऑनलाइन चैनलों के ज़रिए उनसे संपर्क बनाए रखता था। मीडिया रिपोर्ट्स से पता चलता है कि शकूर ने फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल करके पासपोर्ट हासिल किया। सूत्रों से पता चलता है कि उसकी गिरफ्तारी मंगलुरु और रामेश्वरम कैफे विस्फोटों में उसकी भूमिका के संदेह से जुड़ी है। उसकी गिरफ्तारी से पहले, NIA ने स्थानीय कानून प्रवर्तन कर्मियों की सहायता से सिरसी तालुक के दासनकोप्पा में शकूर के आवास पर तलाशी ली।

इससे पहले 11 अप्रैल को NIA ने बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में हुए विस्फोट के मास्टरमाइंड और अपराधी को गिरफ्तार किया था। रामेश्वरम कैफे विस्फोट मामले में दो मुख्य फरार आरोपियों अब्दुल मथीन ताहा और मुसाविर हुसैन शाजेब को NIA की टीम ने कोलकाता के पास उनके ठिकाने से गिरफ्तार किया था। मुसाविर हुसैन शाजिब वह आरोपी है जिसने कैफे में इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) रखा था और अब्दुल मथीन ताहा विस्फोट की योजना बनाने, उसे अंजाम देने और बाद में कानून के शिकंजे से बचने का मास्टरमाइंड है।

NIA ने "फरार आरोपियों की गिरफ्तारी में सभी का सहयोग" करने का भी अनुरोध किया था। बेंगलुरु के व्हाइटफील्ड में आईटीपीएल रोड पर 1 मार्च को हुए रामेश्वरम कैफे विस्फोट की जांच के हिस्से के रूप में, NIA ने IED विस्फोट को अंजाम देने वाले दो प्रमुख आरोपियों की पहचान की थी। दोनों आरोपी कर्नाटक के शिवमोगा जिले के तीर्थहल्ली इलाके के निवासी हैं। इसके अलावा, जांच के एक भाग के रूप में, चिकमंगलूर के खालसा निवासी मुजम्मिल शरीफ, जिसने मुख्य आरोपियों को रसद सहायता प्रदान की थी, को 26 मार्च को गिरफ्तार किया गया तथा पुलिस हिरासत में उससे पूछताछ की गई।

फरार आरोपियों का पता लगाने और उन्हें गिरफ्तार करने के प्रयासों के तहत NIA ने कर्नाटक, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में 18 स्थानों पर तलाशी ली थी। 1 मार्च को, ब्रुकफील्ड क्षेत्र में लोकप्रिय भोजनालय रामेश्वरम कैफे में हुए बम विस्फोट ने नागरिक समाज और सुरक्षा एजेंसियों के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण चिंताएँ पैदा कर दी हैं। इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) के कारण हुए इस विस्फोट में नौ लोग घायल हो गए, जो वर्तमान में चिकित्सा देखभाल के तहत ठीक हो रहे हैं। विस्फोट ने स्थानीय समुदाय पर गहरा प्रभाव डाला है और अधिकारियों द्वारा कड़ी जाँच की मांग की है।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) विस्फोट के पीछे के अपराधी को पकड़ने के लिए सक्रिय रूप से सुराग तलाश रही है। NIA ने CCTV पर टोपी और बैकपैक पहने एक संदिग्ध का एक मोटा स्केच जारी किया है, और उनकी गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को 10 लाख रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की है। इन प्रयासों के बावजूद, हमले के पीछे के संचालक अभी भी फरार हैं। कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक (DGP) डॉ आलोक मोहन ने नुकसान का आकलन करने और जांच की निगरानी करने के लिए घटनास्थल का दौरा किया। फोरेंसिक विशेषज्ञों की एक टीम ने घटनास्थल से साक्ष्य एकत्र किए, जिसमें बरामदे के तिरपाल के कवर, लोहे की रेलिंग, दीवार पर लगे शीशे और छत सहित काफी नुकसान हुआ था।

रिपोर्ट के अनुसार, संदिग्ध व्यक्ति 1 मार्च को BMTC बस से रामेश्वरम कैफ़े पहुंचा था। फ़ूड काउंटर पर रवा इडली का ऑर्डर देने के बाद, वह खाना खाए बिना ही चला गया, लेकिन IED से भरा एक बैग छोड़ गया। संदिग्ध व्यक्ति के जाने के लगभग एक घंटे बाद दोपहर 12:55 बजे डिवाइस में विस्फोट हुआ, जिससे लगभग 9 लोग घायल हो गए। CCTV फुटेज में संदिग्ध व्यक्ति को कैफ़े के अंदर बैग रखते हुए देखा गया है, और प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि IED में टाइमर लगा हुआ था।

इसके अलावा, बेंगलुरु पुलिस ने सख्त गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है। 3 मार्च को जांच NIA को सौंप दी गई, जिसने मामला फिर से दर्ज कर लिया है और विभिन्न सुरागों का सक्रियता से अनुसरण कर रही है। कांग्रेस नेता शरणप्रकाश रुद्रप्पा पाटिल ने विस्फोट के तुरंत बाद मीडिया को संबोधित किया, इस कृत्य की निंदा की और शांति बनाए रखने तथा राज्य के विकास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने जनता को आश्वासन दिया कि घटना की सभी कोणों से गहन जांच की जा रही है। उन्होंने उल्लेख किया कि NIA की एक टीम सहित कई टीमें घटना की जांच कर रही हैं और उन्होंने विस्फोट को कम तीव्रता वाला विस्फोट बताते हुए बैंगलोरवासियों से चिंता न करने का आग्रह किया था।

मंडप पर सास ने कर दी ऐसी हरकत दूल्हे ने शादी से किया इनकार, बुलानी पड़ी पुलिस

पढ़ाना था फार्मेसी, देने लगे मजहबी तालीम ! विक्रम यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर अनीस शेख स्टूडेंट्स को बता रहे नमाज़ के फायदे, धर्मान्तरण की कोशिश

'पेपर लीक से हिंदू बच्चे भी हुए प्रभावित', ऐसा क्यों बोले दिग्विजय सिंह?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -