फर्जी सिम को लेकर सरकार की एक और नई पहल

फर्जी सिम को लेकर सरकार की एक और नई पहल
Share:

हाल ही में सरकार ने जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और बीएसएनएल जैसे बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर्स के करीब 1.7 करोड़ सिम कार्ड बंद कर दिए हैं। ये सिम कार्ड फर्जी आधार कार्ड और अन्य नकली दस्तावेजों की मदद से इश्यू किए गए थे। सरकार का ये कदम इसलिए उठाया गया है ताकि स्पैम कॉल्स और धोखाधड़ी को रोका जा सके। अगर आपका सिम कार्ड भी किसी गलत दस्तावेज पर जारी हुआ है, तो इसे भी बंद किया जा सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप यह सुनिश्चित करें कि आपका सिम कार्ड किसी और के नाम पर इश्यू न हो।

AI की मदद से हुआ बड़ा खुलासा

इन फर्जी सिम कार्ड्स को बंद करने के लिए सरकार ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद ली है। AI टूल की मदद से करीब 1.77 करोड़ मोबाइल कनेक्शन को बंद कर दिया गया, जो नकली या जाली दस्तावेजों के जरिए खरीदे गए थे। इसके अलावा, दूरसंचार विभाग (DoT) और टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने करीब 45 लाख फर्जी इंटरनेशनल कॉल्स को नेटवर्क तक पहुंचने से पहले ही रोक लिया है।

11 लाख बैंक अकाउंट भी हुए फ्रीज

सिर्फ सिम कार्ड ही नहीं, सरकार ने बैंकों और पेमेंट वॉलेट्स से भी जुड़े 11 लाख अकाउंट को फ्रीज कर दिया है। ये सभी अकाउंट्स संदेहास्पद गतिविधियों में शामिल थे, और इन्हें धोखाधड़ी रोकने के लिए फ्रीज किया गया है। सरकार का कहना है कि आने वाले दिनों में और सख्त कदम उठाए जाएंगे और और भी फर्जी सिम कार्ड्स को बंद किया जाएगा।

कैसे पता लगाएं आपका सिम कार्ड सही है या नहीं?

अगर आपको भी शक है कि कहीं आपका सिम कार्ड किसी दूसरे के दस्तावेजों पर जारी तो नहीं हो गया है, तो आप कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करके यह पता लगा सकते हैं:

सबसे पहले tafcop.sancharsaathi.gov.in वेबसाइट पर जाएं।
वहां अपना मोबाइल नंबर डालें।
इसके बाद आपको एक OTP मिलेगा, उसे दर्ज करें।
इसके बाद आपको जानकारी मिल जाएगी कि आपके आईडी से कितने सिम कार्ड जारी किए गए हैं।

यह प्रक्रिया बेहद सरल है और इससे आप आसानी से जान सकते हैं कि आपका सिम कार्ड सही है या नहीं।

फर्जी सिम कार्ड्स पर रोक का असर

सरकार का यह कदम देश में बढ़ रहे स्पैम कॉल्स और धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए है। जब से यह अभियान शुरू हुआ है, तब से लाखों फर्जी सिम कार्ड्स और कॉल्स को ब्लॉक किया गया है। सरकार का कहना है कि आने वाले समय में और भी सख्त कदम उठाए जाएंगे ताकि देश में किसी भी तरह की धोखाधड़ी और जालसाजी को रोका जा सके।

ये एक्टर बना TV का सबसे हाई-पेड होस्ट

'मुझे BIGG B से डर लगता है', सलमान खान के सामने बोली रेखा

भरी महफ़िल में अमिताभ बच्चन ने ऐश्वर्या राय को लगाई डांट, वायरल हुआ VIDEO

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -