'बंद कमरे में लिखवाए जा रहे थे आंसर, अचानक आ गई पुलिस और फिर...', प्रिंसिपल समेत 12 हुए गिरफ्तार

'बंद कमरे में लिखवाए जा रहे थे आंसर, अचानक आ गई पुलिस और फिर...', प्रिंसिपल समेत 12 हुए गिरफ्तार
Share:

आजमगढ़: यूपी में नकल माफिया का बड़ा गैंग पुलिस के हत्थे चढ़ा है. आजमगढ़ जिले में चल रही डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (DElEd) की परीक्षा में एसओजी एवं पुलिस टीम ने मंगलवार को पैसे लेकर सामूहिक रूप से नकल कराने वाले गैंग को पकड़ा है. रानी सराय थाने के राजेंद्र स्मारक इंटर कॉलेज सेठवल के प्रधानाचार्य, टीचर एवं अलग-अलग जगहों से कई स्कूल प्रंबधकों सहित 12 लोग गिरफ्तार किए गए हैं. छापेमारी के चलते 18 लाख 18 हजार रुपये भी बरामद हुए हैं.

प्राप्त खबर के अनुसार, 4-5 दिन पहले पुलिस को परीक्षा में सेंधमारी को लेकर एक गुमनाम पत्र प्राप्त हुआ था. उस पत्र के आधार पर कार्रवाई की पूरी रणनीति तैयार की गई. डीआईडी ने इसमें एसपी हेमराज मीणा को लगाया तथा उन्होंने एसपी सिटी को पूरी घटना की तह तक जाकर नकल माफियाओं को पकड़ने की जिम्मेदारी दी गई. UPI से पैसे के लेन-देन के सबूत प्राप्त होने के पश्चात् छापेमारी की गई तथा 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. तहकीकात में पता चला कि कुछ इनविजीलेटर ने परीक्षा में नकल करवाई थी। छात्रों को परीक्षा के चलते प्रॉपर डाटा डिक्टेशन दिया जा रहा था। मौके पर मिली प्रधानाचार्य की गाड़ी की तलाशी लेने पर उसमें कुछ पैसे पाए गए। फिर, व्यापक तलाशी अभियान चलाया गया, जिसमें लगभग 18 लाख रुपये नगद बरामद किए गए। 

इस पूरे मामले में कानूनी कार्रवाई की जाएगी तथा आरोपियों को जेल भेजा जाएगा। एसपी हेमराज मीणा ने यह भी बताया कि थर्ड सेमेस्टर की परीक्षा से पहले, 8 और 10 अगस्त को फर्स्ट सेमेस्टर की दो परीक्षाओं में भी नकल की खबर प्राप्त हुई थी, किन्तु पुख्ता सबूत नहीं मिल पाए थे। अब थर्ड सेमेस्टर में नकल की जानकारी के आधार पर की गई रेड में नकल माफिया का भंडाफोड़ हुआ है। इस मामले में न सिर्फ स्कूल मैनेजमेंट शामिल है, बल्कि कई अन्य लोग भी इस में सम्मिलित हैं। कुल मिलाकर, 12 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है, और जांच टीम पूरे मामले की गहराई से जांच कर रही है।

1947 के बाद बनी ये फ़िल्में जीत लेगी आपका दिल

हुड़दंगियों के आतंक के बाद अपने हक़ के लिए सड़कों पर उतरे हिन्दू

वायुसेना में 10वीं, 12वीं पास के लिए निकली नौकरियां, फटाफट कर लें आवेदन

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -