वजन कम करने के लिए काम आएगा सेब का सिरका

वजन कम करने के लिए काम आएगा सेब का सिरका
Share:

सेब का सिरका एक प्राकृतिक और हेल्दी ड्रिंक है, जिसका उपयोग दुनियाभर में कई स्वास्थ्य समस्याओं के समाधान के लिए किया जाता है। यह एक गुणकारी पेय पदार्थ है, जो हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। न्यूट्रीशनिस्ट निखिल वत्स ने सेब के सिरके के 6 महत्वपूर्ण फायदों के बारे में बताया है। आइए, जानते हैं इनके बारे में।

1. वजन कम करने में मददगार

सेब का सिरका नियमित रूप से पीने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। यह भूख को कम करने में सहायक होता है, जिससे आपको कम खाने की इच्छा होती है। साथ ही, यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, जिससे शरीर के फैट को जलाने में मदद मिलती है। इस प्रकार, अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो सेब का सिरका एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

2. ब्लड शुगर कंट्रोल

सेब के सिरके का सेवन ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मददगार साबित हो सकता है, खासकर टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए। कुछ शोधों से पता चला है कि यह शरीर में शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करता है, जिससे मरीजों को अपनी सेहत को बेहतर रखने में मदद मिलती है।

3. डाइजेशन होगा बेहतर

सेब के सिरके में मौजूद एसिड्स डाइजेशन को बेहतर बनाते हैं। यह पेट की समस्याओं, जैसे एसिड रिफ्लक्स से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। अगर आपको डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं हैं, तो सेब के सिरके का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

4. स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा

सेब के सिरके का उपयोग स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। यह त्वचा को साफ और स्वस्थ रखने में मदद करता है। एक्जिमा, दाग-धब्बे और पिंपल्स जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इसका नियमित उपयोग लाभकारी हो सकता है।

5. आंखों की समस्या

सेब के सिरके का सेवन आंखों की सेहत के लिए भी फायदेमंद है। इसके नियमित सेवन से कैटरैक्ट और ग्लूकोमा जैसी आंखों की समस्याओं के जोखिम को कम किया जा सकता है। यह आपकी आंखों की रोशनी को बनाए रखने में मदद करता है।

6. बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाव

सेब के सिरके में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बैक्टीरियल इंफेक्शनों को रोकने में मदद करते हैं। इससे गले में इंफेक्शन जैसी समस्याओं का समाधान करने में मदद मिल सकती है।​ हालांकि सेब का सिरका स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, लेकिन इसका अत्यधिक सेवन करने से बचना चाहिए। ज्यादा मात्रा में सेवन करने से पेट और गले में इरिटेशन हो सकता है। इसके अलावा, इसमें एसिड की मात्रा अधिक होती है, जो दांतों को नुकसान पहुंचा सकती है।

पत्नी जया को लेकर अमिताभ बच्चन को होती थी जलन? खुद किया खुलासा

वो 'शापित' बंगला जिसमें तबाह हो गई 3 बड़े स्टार्स की जिंदगी

दिन भर में 200 सिगरेट फूंक डालते थे अमिताभ बच्चन, इस कारण छोड़ दिया सब

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -