सेब की पैदावार 36 फीसदी बढ़ने का अनुमान

सेब की पैदावार 36 फीसदी बढ़ने का अनुमान
Share:

नई दिल्ली - सेब के उत्पादक क्षेत्रों कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में इस साल अच्छी फसल आने से इस बार सेब की पैदावार 36 फीसदी तक बढ़ने का अनुमान है.ऐसे में लगातार दूसरे साल विदेश के सेब पर निर्भरता कम रहने यानी आयात घटने की संभावना है. हालांकि, हिमाचल के कुछ जनपदों में सेब की फसल को नुकसान पहुंचा पहुंचा है इस कारण वहां सेब का आकार छोटा रहने की खबर है.

मिली जानकारी और नेशनल हॉर्टिकल्‍चर बोर्ड के आकलन के अनुसार इस साल देश में सेब का उत्‍पादन28 लाख टन से अधिक रहने की उम्‍मीद है. इसका कारण कश्‍मीर और हिमाचल के कुछ जिलों में उम्‍मीद से अच्‍छा मौसम रहना माना जा रहा है. सेब के सबसे बड़े उत्‍पादक राज्‍य कश्‍मीर में लगभग सभी जिलों में चिलींग आवर अच्‍छे मिले हैं. इससे कश्‍मीरी सेब की अच्‍छी पैदावार हुई है. कश्‍मीर में इस साल 20.37 लाख टन सेब उत्‍पादन की संभावना है. जबकि पिछले साल यह आंकड़ा 13.68 टन था.

उधर , हिमाचल में इस साल कुल 1.23 लाख टन अधिक सेब उत्‍पादन रहने की संभावना है. पिछले साल 6.25 लाख टन सेब का उत्‍पादन हुआ था.जबकि इस साल यह 7.53 लाख टन हो सकता है. हालांकि, उत्‍तराखंड में उत्‍पादन में मामूली बढ़त लगभग 4 हजार टन की है. इस साल बोर्ड के अनुमान के तहत.1.64 लाख टन सेब उत्‍पादन हो सकता है.

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -