एप्पल की SOS सर्विस जल्द ही भारत में हो सकती है लॉन्च

एप्पल की SOS सर्विस जल्द ही भारत में हो सकती है लॉन्च
Share:

दुनिया की प्रमुख टेक कंपनी एप्पल जल्द ही भारत में अपनी नई SOS सर्विस पेश कर सकती है। यह सर्विस हाल ही में काफी चर्चा में रही है और अमेरिका के अलावा कई अन्य देशों में पहले से उपलब्ध है। एप्पल की यह इमरजेंसी सर्विस कई यूजर्स की जान बचा चुकी है और अब भारत में इसके लॉन्च की योजना बनाई जा रही है।

भारत में एप्पल की SOS सर्विस का संभावित लॉन्च

एप्पल ने अपनी SOS सर्विस को आईफोन 14 और आईफोन 15 में शामिल किया है और इसे अन्य देशों में भी शुरू किया गया है। हाल की खबरों के मुताबिक, कंपनी की सेटेलाइट कम्युनिकेशन सर्विस प्रोवाइडर Globalstar भारतीय मार्केट में एंट्री करने की योजना बना रही है। हालांकि, एप्पल की तरफ से इस बारे में कोई आधिकारिक बयान अभी तक नहीं आया है।

SOS फीचर कैसे काम करता है?

एप्पल की SOS सर्विस की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके लिए इंटरनेट या वाईफाई की आवश्यकता नहीं होती है। इस फीचर का उपयोग किसी भी आपातकालीन स्थिति में किया जा सकता है। जब यूजर को इमरजेंसी में मदद की जरूरत होती है, तो यह फीचर एक हेल्प मैसेज और साथ में उनकी लोकेशन को सेटेलाइट के माध्यम से भेज देता है।

इस सुविधा का लाभ यह है कि जब इंटरनेट नहीं होता, तब भी यह फीचर रेस्क्यू टीम को लोकेशन और मैसेज भेजकर मदद कर सकता है। इससे कई बार लोगों की जान बचाई जा चुकी है, जहां उनके पास इंटरनेट उपलब्ध नहीं था।

TRAI को सब्मिट किए गए पेपर

भारत में SOS सर्विस लाने के लिए एप्पल ने TRAI (टेलीकोम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया) को कुछ पेपर्स सब्मिट किए हैं। कंपनी GMPCS (Global Mobile Personal Communications via Satellite Services) के अंतर्गत भारत में इस सर्विस को ऑपरेट करना चाहती है। एप्पल की SOS सर्विस एक महत्वपूर्ण फीचर है जो आपातकालीन स्थिति में उपयोगी साबित हो सकती है। भारत में इसके लॉन्च से लोगों को तत्काल मदद मिल सकेगी, विशेषकर उन जगहों पर जहां इंटरनेट उपलब्ध नहीं है। फिलहाल इस सेवा की लॉन्चिंग की आधिकारिक पुष्टि का इंतजार है, लेकिन एप्पल की ओर से इस दिशा में कदम उठाए जाने की संभावना दिख रही है। इस नई सुविधा के आने से भारत में सुरक्षा और राहत के मामले में एक नई क्रांति हो सकती है, जिससे यूजर्स को और भी अधिक सुकून मिलेगा।

पहले से तय था सना मकबूल का विनर बनना! अरमान मलिक ने किया ये खुलासा

अरमान मलिक ने उड़ाया सना मकबूल के करोड़पति बॉयफ्रेंड का मजाक, कह डाली ये बड़ी बात

सलमान खान के शो में नजर आएगा बिग बॉस OTT का ये कंटेस्टेंट? सामने आई नई अपडेट

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -