टैक्स हैवन देशों में भारतीयों का 11 लाख करोड़ मौजूद : रिपोर्ट

टैक्स हैवन देशों में भारतीयों का 11 लाख करोड़ मौजूद : रिपोर्ट
Share:

नई दिल्ली : काले धन को लेकर हमेशा से ही भारत सरकार के साथ ही अन्य देश भी परेशान रहे है. अब इस मामले में हाल ही में बैंक ऑफ इटली के द्वारा एक रिपोर्ट साझा की गई है. जिसमे बैंक ने यह दावा किया है कि टैक्स हैवन देशों (जहाँ टैक्स बचाने के लिए कोई ट्रांसपरेंट सिस्टम नहीं है) में विश्व का करीब 6 से 7 लाख ट्रिलियन डॉलर का काला धन मौजूद है.

जबकि इसके साथ ही इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि इस पूरे धन में भारतीयों का शेयर करीब 152-181 लाख डॉलर यानी 9 से 11 लाख करोड़ रुपए मौजूद है. साथ ही रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि यह काला धन शेयर्स, कर्ज या बैंक डिपॉजिट्स के द्वारा जमा की गई है.

आपको अधिक जानकारी में यह भी बता दे कि बैंक ऑफ इटली के द्वारा हाल ही में काले धन को लेकर रिपोर्ट पेश की गई है. जिसमे इस बात पर जोर दिया गया है कि रियल एस्टेट और गोल्ड के साथ ही कई ऐसे अन्य तरीके है जिनके द्वारा ब्लैक मनी इन्वेस्ट की जा रही है. साथ ही यह भी कहा गया है कि इस बारे में किसी के पास भी कोई जानकारी मौजूद नहीं है.

गौरतलब है कि कुछ समय पहले ही लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के गैब्रियल जुकमैन की वर्ल्ड लेवल को ध्यान में रखते हुए एक रिपोर्ट सामने आई थी, जिसमे काले धन का आंकड़ा 7.6 ट्रिलियन डॉलर बताया गया था. जबकि साथ ही यह भी बता दे कि बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप की रिपोर्ट ने इस आंकड़े को 8.9 ट्रिलियन डॉलर और टैक्स जस्टिस नेटवर्क के द्वारा इसे 21 ट्रिलियन डॉलर बताया गया था.

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -