कहीं आप भी तो नहीं खा रहे लैब में बना चाइनीज़ लहसुन? ऐसे करें पहचान

कहीं आप भी तो नहीं खा रहे लैब में बना चाइनीज़ लहसुन? ऐसे करें पहचान
Share:

नई दिल्ली: भारत-नेपाल सीमा पर कस्टम विभाग ने हाल ही में 16 टन चाइनीज लहसुन जब्त किया है। इस लहसुन में से 1400 क्विंटल लैब टेस्ट में फेल हो गया और इसे नष्ट कर दिया गया। जानकारी के अनुसार, चाइनीज लहसुन तस्करी के माध्यम से भारत में लाया जा रहा था। इस साल भारत में लहसुन की पैदावार कम होने के कारण भारतीय बाजार में लहसुन की कीमत 500 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है।

लहसुन की बढ़ती कीमतों का फायदा उठाते हुए तस्कर चाइनीज लहसुन को बाजार में उतार रहे हैं। चाइनीज लहसुन की कीमतें असली लहसुन की तुलना में काफी कम होती हैं, यह 100 से 150 रुपये प्रति किलो बिकता है। हालांकि, स्वास्थ्य के लिहाज से यह बेहद नुकसानदायक है, इससे कैंसर तक हो सकता है। चाइनीज लहसुन को आर्टिफिशियल तरीके से तैयार किया जाता है, जिसमें विभिन्न रंग और केमिकल्स मिलाए जाते हैं ताकि इसका रंग और गंध भारतीय लहसुन की तरह हो सके। चाइनीज लहसुन को लैब में तैयार किया जाता है, जिससे इसके सेवन से गैस्ट्राइटिस, पेट में सूजन, और अन्य पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, यहाँ तक की जानलेवा कैंसर भी।

बता दें कि, चाइनीज लहसुन में फ्रुक्टोज की मात्रा अधिक होती है, जो गैस का कारण बन सकती है। इसके अतिरिक्त, चाइनीज लहसुन पर फंगस और संक्रमण की संभावना भी अधिक होती है, क्योंकि इसे मिथाइल ब्रोमाइड से कोट किया जाता है ताकि फफूंद का विकास रोका जा सके। इसके अलावा, चाइनीज लहसुन को हानिकारक क्लोरीन का उपयोग करके ब्लीच किया जाता है ताकि यह बाहर से सुंदर दिख सके। भारत सरकार ने 2014 में चाइनीज लहसुन के आयात पर बैन लगा दिया था, लेकिन अब भी अवैध तरीके से नेपाल के जरिए इसकी तस्करी जारी है।

इस धोखे से बचने के लिए भारतीय और चाइनीज लहसुन के बीच अंतर को पहचानना महत्वपूर्ण है। भारतीय लहसुन का रंग सफेद और गंध तीखी होती है, जबकि चाइनीज लहसुन हल्का मटमैला रंग का और गंध हल्की होती है। चाइनीज लहसुन का आकार अंडाकार या गोलाकार होता है, ये भारतीय लहसुन से छोटा भी होता है। जबकि भारतीय लहसुन असामान्य आकार का होता है। बाजार में लहसुन खरीदते समय हाथ पर रगड़कर गंध की जांच करें—अगर गंध तीखी है, तो यह भारतीय लहसुन है, और अगर गंध हल्की है, तो यह चाइनीज या नकली लहसुन हो सकता है। इस प्रकार की सावधानी बरतकर आप और आपका परिवार स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं।

निगम का हुआ कर्बला मैदान, वक्फ बोर्ड के खिलाफ कोर्ट का बड़ा फैसला

उत्तराखंड में UCC लागू करने की कवायद शुरू, बैठक में हुए अहम फैसले

आधार कार्ड यूजर्स के लिए आई बड़ी खबर, UIDAI ने जारी किया ये अपडेट

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -