क्या आपकी भी पलकें भी झड़ रही है? तो ना करें अनदेखा, ये है वजह

क्या आपकी भी पलकें भी झड़ रही है? तो ना करें अनदेखा, ये है वजह
Share:

हमारी आँखों की खूबसूरती अक्सर मोटी पलकों से बढ़ जाती है। आजकल, कृत्रिम पलकें बाजार में लोकप्रिय हो गई हैं, जिससे महिलाएं अपनी आँखों को और भी आकर्षक बना सकती हैं। हालाँकि, यह समझना ज़रूरी है कि कृत्रिम पलकों का उपयोग कभी-कभी हमारी प्राकृतिक पलकों को नुकसान पहुँचा सकता है। अक्सर, हम अपनी नाज़ुक पलकों की उपेक्षा करते हैं, जिससे धीरे-धीरे वे पतली होकर गिरने लगती हैं। पलकों के झड़ने के पीछे के कारणों को समझने से हमें उनकी बेहतर देखभाल करने में मदद मिल सकती है।

पलकों के झड़ने का एक आम कारण रोम छिद्रों को नुकसान पहुँचना है। यह नुकसान कई कारणों से हो सकता है, जैसे आँखों को ज़्यादा रगड़ना, कठोर मेकअप हटाने की तकनीक या घटिया क्वालिटी का मस्कारा इस्तेमाल करना। इसके अलावा, मेकअप लगाकर सोने से पलकों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, जिससे वे समय के साथ कमज़ोर होकर टूटने लगती हैं।

पलकों के झड़ने में योगदान देने वाला एक और महत्वपूर्ण कारक दवाओं का उपयोग है। कुछ दवाएँ, जब आँखों के पास लगाई जाती हैं या शरीर में अवशोषित हो जाती हैं, तो पलकों के स्वास्थ्य पर अनपेक्षित दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इन संभावित प्रभावों के बारे में जागरूक होना और अगर आप असामान्य रूप से पलकों का पतला होना या झड़ना देखते हैं, तो किसी स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

इसके अलावा, पलकों का झड़ना कभी-कभी किसी अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति का लक्षण हो सकता है। उदाहरण के लिए, थायरॉयड ग्रंथि विकार स्वस्थ बालों के विकास को बनाए रखने के लिए आवश्यक हार्मोन के संतुलन को बाधित कर सकते हैं, जिसमें पलकें भी शामिल हैं। ऐसे मामलों में, पलकों के झड़ने को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए अंतर्निहित चिकित्सा समस्या को संबोधित करना महत्वपूर्ण है।

पलकों के झड़ने को कम करने और उनके स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, अच्छी पलकों की देखभाल के तरीकों को अपनाने की सलाह दी जाती है। जैतून के तेल जैसे उत्पादों से नियमित रूप से मॉइस्चराइज़ करने से पलकों को पोषण और मज़बूती मिलती है। कृत्रिम पलकों के उपयोग से बचना और विटामिन और खनिजों से भरपूर मस्कारा चुनना भी पलकों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है।

निष्कर्ष के तौर पर, जबकि कृत्रिम वृद्धि अस्थायी रूप से पलकों की उपस्थिति को बढ़ा सकती है, वे संभावित रूप से समय के साथ प्राकृतिक पलकों के स्वास्थ्य से समझौता कर सकती हैं। पलकों के झड़ने के कारणों को समझना और निवारक उपाय अपनाना लंबे समय तक हमारी प्राकृतिक पलकों की सुंदरता और जीवन शक्ति को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

युवाओं में तेजी से बढ़ रहा है इस जानलेवा बीमारी का खतरा, जानिए कैसे करें बचाव?

पानी पीने के बावजूद टॉयलेट करते वक्त होती है जलन तो ना करें अनदेखा, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

कितने घंटे और उम्र के हिसाब से कितनी करनी चाहिए एक्सरसाइज? जानिए WHO की राय

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -