नए नोट की डिजाइनिग वाली एरो ग्रीनटेक के शेयर 13 फीसदी चढ़े

नए नोट की डिजाइनिग वाली एरो ग्रीनटेक के शेयर 13 फीसदी चढ़े
Share:

नई दिल्ली : सरकार द्वारा 1000 और 500 के नोट बन्द होने की घोषणा के बाद से ही अधिकांश स्मॉल कैप कंपनियों के शेयरों में तेज गिरावट आई है, लेकिन एक कम्पनी ऐसी भी है जिसके शेयर तीन दिन से 13 फीसदी चढ़ चुके हैं. ये कम्पनी है एरो ग्रीनटेक जिसकी 500 और 2,000 के नए नोट की डिजाइनिंग में प्रमुख भूमिका है.

कंपनी की वेबसाइट के अनुसार उसके पास मोटे कागज और इसकी निर्माण विधि का पेटेंट है. वेबसाइट पर सुरक्षा से जुड़े तीन अहम पेटेंट का भी उल्लेख किया गया है. इनमें पहला पेटेंट पॉलिमेरिक फिल्म के जरिए मजबूत कागज बनाने का है, जबकि दूसरा हाई सिक्योरिटी फिल्म का है, जो माइक्रोटेप की शक्ल में रहता है. इसे बैंक नोट जैसे हाई सिक्यॉरिटी पेपर में डाला जाता है और तीसरा सिक्यॉरिटी लेबल्स या प्रॉडक्ट्स की सुरक्षित पैकिंग का है.

एरो ग्रीनटेक कम्पनी के अनुसार ये उनकी कम्पनी के कुछ ऐसे सुरक्षा फीचर्स हैं, जिसके बारे में सरकार का कहना है कि ये नए करेंसी नोट का हिस्सा हो सकते हैं. कंपनी की वेबसाइट के अनुसार इन पेटेंट्स का उपयोग नोटों की मैन्युफैक्चरिंग और चेक, ज्यूडिशियल स्टांप पेपर और पासपोर्ट पेपर जैसे बाकी सिक्योरिटी पेपर्स में किया जाता है. यहां अभी यह स्पष्ट नहीं है कि कंपनी सिर्फ तकनीक उपलब्ध करा रही है और निर्माण प्रक्रिया में शामिल नहीं है.

नोटबंदी के कारण चंगुल से छूटा माॅं का लाल

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -