एश्टन कार्टर और मोहन पर्रिकर ने लिया साथ में ये संकल्प

एश्टन कार्टर और मोहन पर्रिकर ने लिया साथ में ये संकल्प
Share:

नई दिल्ली: अमेरिका के रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर और भारतीय समकक्ष मनोहर पर्रिकर के बीच मुलाकात के दौरान दोनों देशों ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग का संकल्प लिया. इस मुलाकात के दौरान कार्टर ने कहा कि आज हमारे रक्षा संबंधों ने एक बड़ा कदम लिया हैं. और हम भारत को एक रक्षा साझेदार मानते हैं. कार्टर ने इस मुलाकात के दौरान पर्रिकर का धन्यवाद भी किया. 

ज्ञात हो कि दोनों रक्षामंत्रियों के मध्य होने वाली ये सातवीं मुलाकात हैं. कार्टर ने स्वयं इस बात को स्वीकार करते हुए कहा कि पर्रिकर के साथ यह सातवीं मुलाकात है और वह एक ऐसे रक्षा मंत्री हैं जिनके साथ मैंने अधिकतम बार मुलाक़ात की है. अमेरिकी कांग्रेस की शक्तिशाली समिति ने बीते 30 नवंबर को कार्टर और विदेश मंत्री से कहा था कि वे भारत को अमेरिका के बड़े रक्षा साझेदार के तौर पर स्वीकार्यता देने के लिए जरूरी कदम उठायें ताकि द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग को मजबूती प्रदान की जा सके.

भारत को लेकर ये उल्लेख 3,000 पृष्ठों और 618 अरब डॉलर के बजट वाले राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकार विधेयक में किया गया है. इस विधेयक को सर्वप्रथम अमेरिकी कांग्रेस के दोनों सदनों में पारित होना हैं तत्पश्चात इस विधेयक में अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा हस्ताक्षर किये जायेगे उसके बाद ही ये विधेयक कानून कि शक्ल लेगा.

भगवंत मान को करे सस्पेंड

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -