18 सितंबर को बंद रहेगा जगन्नाथ मंदिर, रत्न भंडार का सर्वे करेगा पुरातत्व विभाग

18 सितंबर को बंद रहेगा जगन्नाथ मंदिर, रत्न भंडार का सर्वे करेगा पुरातत्व विभाग
Share:

पुरी: भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) राज्य सरकार की मंजूरी के बाद 18 सितंबर को पुरी के श्रीमंदिर के खजाने वाले कक्ष रत्न भंडार का प्रारंभिक निरीक्षण और तकनीकी सर्वेक्षण करेगा। श्रीमंदिर प्रशासन को सूचित कर दिया गया है, और सर्वेक्षण की सुविधा के लिए इस तिथि पर पुरी जगन्नाथ मंदिर में सार्वजनिक दर्शन (दर्शन) अस्थायी रूप से निलंबित रहेंगे।

श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) के मुख्य प्रशासक डॉ. अरबिंद पाधी ने सोशल मीडिया पर घोषणा की कि अतिरिक्त महानिदेशक (संरक्षण) और सीएसआईआर-राष्ट्रीय भूभौतिकीय अनुसंधान संस्थान (एनजीआरआई) के विशेषज्ञों के नेतृत्व में एक टीम निरीक्षण करेगी। 18 सितंबर को सर्वेक्षण करने का निर्णय एसजेटीए अधिकारियों और संबंधित सेवायतों के साथ सरकार द्वारा अनुमोदित मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) के अनुसार चर्चा के बाद किया गया था। एएसआई को निरीक्षण करने की अनुमति देने के लिए जगन्नाथ मंदिर 18 सितंबर को दोपहर 1 बजे से भक्तों के लिए बंद हो जाएगा। द्वारपीठा नीति सुबह 2 बजे, मंगला अलती सुबह 3 बजे की जाएगी और दोपहर 1 बजे से सार्वजनिक दर्शन स्थगित कर दिए जाएंगे।

श्रीमंदिर प्रशासन ने रत्न भंडार से सभी आभूषणों को पहले ही एक अस्थायी स्ट्रांग रूम में स्थानांतरित कर दिया है, साथ ही खाली अलमारियों और संदूकों को भी स्थानांतरित कर दिया है। किसी भी मरम्मत और संरक्षण कार्य से पहले नवीनतम तकनीक का उपयोग करके सर्वेक्षण किया जा रहा है। प्रशासन ने एएसआई से अनुरोध किया है कि रखरखाव और मरम्मत कार्य के दौरान मंदिर को किसी भी तरह के नुकसान से बचने के लिए सभी आवश्यक सावधानियां बरती जाएं। मुख्य प्रशासक ने एएसआई से रत्न भंडार के संरक्षण और मरम्मत में तेजी लाने का आग्रह किया है, समय पर पूरा होने के लिए आधुनिक तकनीकों और विशेषज्ञ व्यावसायिकता के उपयोग पर जोर दिया है।

हिजाब-दाढ़ी बैन, अवैध मस्जिदों पर एक्शन..! आखिर मुस्लिम देश में ऐसा क्यों कर रही सरकार

'कोर्ट की भाषा अंग्रेजी है, हिंदी में दलील मत दो..', ऐसा क्यों बोली शीर्ष अदालत

रूस में रहकर जासूसी कर रहे थे ब्रिटिश राजनयिक, पुतिन ने 6 को निकाला

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -