जनवरी माह से होगी एशियाई निवेश बैंक की शुरुआत

जनवरी माह से होगी एशियाई निवेश बैंक की शुरुआत
Share:

शंघाई : हाल ही में यह खबर सामने आई है कि आने वाले साल के जनवरी माह में एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक (AIIB) की शुरुआत होने वाली है. इस बारे में खुद बैंक लांच की तैयारी के प्रभारी चेन हुआन ने बताई है. साथ ही उन्होंने यह भी बताया है कि बैंक को शुरू किये जाने को लेकर सारी तैयारियां दिसम्बर माह तक पूरी कर ली जाना है.

लेकिन इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया है कि इस बैंक के परिचालन को अहर्ता तब ही मिल सकेगी जब कम से कम 10 देशों की संसद के द्वारा इसके परिचालन ढांचे को मंजूरी प्रदान कर दी जाएगी, और साथ ही उन बैंकों की यहाँ कम से कम 50 फीसदी हिस्सेदारी हो.

साथ ही उन्होंने इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए यह बताया है कि फ़िलहाल यहाँ 12 देशों की सांसदों के द्वारा मंजूरी दी जा चुकी है लेकिन उनकी जो कुल हिस्सेदारी है वह 50 फीसदी से कम है. और साथ ही उन्होंने यह उम्मीद भी जताई है कि भारत और रूस की सांसदों से भी इस बैंक को दिसम्बर माह में मंजूरी मिल जाना है.

गौरतलब है कि चीन की संसद के द्वारा नवम्बर माह में इसे मंजूरी मिल चुकी है. इसके साथ ही यह खबर भी सामने आई है कि एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक कई परिवहन, ऊर्जा, शिक्षा आदि क्षेत्रो में निवेश को बढ़ावा देने का काम करने वाला है.

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -