विधानसभा चुनाव परिणाम: अरुणाचल में फिर भाजपा सरकार ! सिक्किम में लहरा रहा SKM का परचम

विधानसभा चुनाव परिणाम: अरुणाचल में फिर भाजपा सरकार ! सिक्किम में लहरा रहा SKM का परचम
Share:

ईटानगर: अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनावों के लिए वोटों की गिनती रविवार सुबह 6 बजे शुरू हो गई। शुरुआती रुझानों के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश में भाजपा सत्ता बरकरार रखने के लिए तैयार है, जबकि सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) सिक्किम में जीत की ओर अग्रसर है।

अरुणाचल प्रदेश में भाजपा 50 में से 33 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि उसने पहले ही 10 सीटें निर्विरोध जीत ली हैं। पूर्वोत्तर राज्य में 60 विधानसभा क्षेत्र हैं। नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPEP) छह सीटों पर और अन्य नौ सीटों पर आगे चल रहे हैं। इस बीच, सिक्किम में सत्तारूढ़ SKM 31 सीटों पर आगे चल रही है और उसकी प्रतिद्वंद्वी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (SDF) एक सीट पर आगे है। पूर्वोत्तर राज्य में 32 विधानसभा क्षेत्र हैं। अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री और भाजपा नेता पेमा खांडू तीसरी बार वापसी करने के लिए तैयार हैं, और उनके सिक्किम समकक्ष और एसकेएम के सुप्रीमो प्रेम सिंह तमांग भी तीसरी बार वापसी करने के लिए तैयार हैं।

तस्वीरों में कड़ी सुरक्षा के बीच दोनों राज्यों में वोटों की गिनती होती दिखाई दे रही है। समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में भारी बारिश के बीच अरुणाचल प्रदेश के पापुम पारे जिले में मतगणना जारी दिखाई गई। अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में 19 अप्रैल को मतदान हुआ। सिक्किम में कुल 79.88 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि अरुणाचल प्रदेश में 82.95 प्रतिशत मतदान हुआ। सिक्किम में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ एसकेएम और पवन कुमार चामलिंग की एसडीएफ के बीच था। पूर्वोत्तर राज्य में भाजपा और कांग्रेस ने भी चुनाव के लिए उम्मीदवार उतारे थे।

सिक्किम में चुनाव लड़ रहे 146 उम्मीदवारों में से प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग, उनकी पत्नी कृष्णा कुमारी राय, पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग, पूर्व भारतीय फुटबॉलर बाइचुंग भूटिया और भाजपा के नरेंद्र कुमार सुब्बा शामिल हैं। एसकेएम और एसडीएफ ने 32-32 उम्मीदवार उतारे, जबकि भाजपा ने 31 उम्मीदवार उतारे। कांग्रेस ने 12 सीटों पर चुनाव लड़ा और सिटीजन एक्शन पार्टी-सिक्किम ने 30 सीटों पर उम्मीदवार उतारे।

2019 में प्रेम सिंह तमांग के नेतृत्व वाली एसकेएम ने 17 सीटें जीतीं, जबकि एसडीएफ को 15 सीटें मिलीं थीं। 60 सदस्यीय अरुणाचल विधानसभा के लिए मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस के बीच था। भाजपा ने सभी 60 सीटों पर उम्मीदवार उतारे, जबकि कांग्रेस ने केवल 19 सीटों पर चुनाव लड़ा। नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीईपी) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने भी अरुणाचल प्रदेश में उम्मीदवार उतारे। भाजपा ने पहले ही 10 सीटें निर्विरोध जीत ली हैं, क्योंकि इन निर्वाचन क्षेत्रों में किसी अन्य उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल नहीं किया है, जिनमें बोमडिला, चौखाम, ह्युलियांग, ईटानगर, मुक्तो, रोइंग, सागली, ताली, तलिहा और जीरो-हापोली शामिल हैं। 

अरुणाचल प्रदेश में प्रमुख चेहरों में मुख्यमंत्री पेमा खांडू और उपमुख्यमंत्री चौना मीन शामिल हैं, जो दोनों भाजपा से संबंधित हैं। वे पहले ही निर्विरोध चुनाव जीत चुके हैं। अन्य प्रमुख उम्मीदवार बियुराम वाहगे (भाजपा), निनॉन्ग एरिंग (भाजपा), करिखो क्री (एनपीपी), पानी तारम (भाजपा), कुमार वली (कांग्रेस), कामलुंग मोसांग (भाजपा), वांगकी लोवांग (भाजपा) और जम्पा थिरनली कुंखप (कांग्रेस) हैं। 2019 के पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 41 सीटें जीती थीं, जनता दल (यूनाइटेड) ने सात, एनपीपी ने पांच, कांग्रेस ने चार, पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) ने एक और दो निर्दलीय उम्मीदवार भी विजयी हुए थे।

तमिलनाडु के रामनाथस्वामी मंदिर में आया सवा करोड़ का चढ़ावा, सोना-चांदी भी बेशुमार

कैलेंडर मार्क कर लें ..! ये है T20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल

कांग्रेस ने बदला फैसला ! खड़गे बोले- हम एग्जिट पोल की बहस में जाएंगे, 295 सीटें जीतेगा INDIA ब्लॉक

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -