अटल पेंशन योजना के सब्सक्राइबर्स के लिए खुशखबरी, बढ़ सकती है मासिक पेंशन

अटल पेंशन योजना के सब्सक्राइबर्स के लिए खुशखबरी, बढ़ सकती है मासिक पेंशन
Share:

Atal Pension Yojana की शुरुआत को अभी चार साल हुए हैं, और इतने कम समय में इसके सब्सक्राइबर्स की संख्या दो करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है। यह दिखाता है कि लोग अपने भविष्य और खासकर रिटायरमेंट के बाद की आय को लेकर कितने सजग हैं। इस योजना की लोकप्रियता को देखते हुए पेंशन फंड रेगुलेटर पीएफआरडीए ने इस योजना के जरिये मिलने वाली मासिक पेंशन में वृद्धि की सिफारिश की है। इसके साथ ही इस स्कीम से जुड़ने की आयु सीमा को बढ़ाने की भी अनुशंसा की गई है। इस योजना को 40 साल तक के लोग सब्सक्राइब कर सकते हैं। इस आयु सीमा को बढ़ाकर 60 साल करने की सिफारिश पीएफआरडीए ने की है। 

पेंशन की अधिकतम सीमा बढ़ाने की सिफारिश
अटल पेंशन योजना के अंतर्गत 60 वर्ष का होने के बाद सब्सक्राइबर्स को 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक की पेंशन मिलती है। फिलहाल , यह राशि सब्सक्राइबर्स के अंशदान पर निर्भर करता है। समाचार एजेंसी पीटीआइ की एक रिपोर्ट के अनुसार पीएफआरडीए के होल टाइम मेंबर सुप्रतीम बंधोपाध्याय ने कहा है कि रेगुलेटर ने अटल पेंशन योजना के तहत सब्सक्राइबर बनने के लिए अधिकतम आयुसीमा को 40 साल से बढ़ाकर 60 साल करने की सिफारिश की है। इसके साथ ही अधिकतम पेंशन सीमा को भी 5,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये करने की अनुशंसा की गई है। उन्होंने कहा, ''हम एपीआई के जरिये सब्सक्रिप्शन की आयुसीमा को 40 वर्ष से बढ़ाकर 60 साल करने के लिए कह रहे हैं। इसके साथ ही पेंशन सीमा को 5,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये करने के लिए भी कह रहे हैं।''

NPS के तहत Income Tax में छूट को बढ़ाने का आग्रह
इसके अलावा पीएफआरडीए ने सरकार से National Pension System के तहत आयकर में मिलने वाली छूट को भी बढ़ाने का आग्रह किया है। पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (पीएफआरडी) नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) का संचालन करता है। इसके साथ ही अटल पेंशन योजना को रेगुलेट भी करती है।

भारत बन सकता है 2026 चौथी सबसे बड़ी इकोनॉमी देश, जर्मनी के CEBR ने जताया अनुमान

Bank Nifty ने तोडा रिकॉर्ड, Sensex में आयी 95 अंकों की तेज़ी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जारी किया eBkray, जिसके जरिए होगी जब्त सम्पत्तियों की नीलामी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -