सीरिया हवाई अड्डे पर बमबारी में 7 रूसी विमान नष्ट
सीरिया हवाई अड्डे पर बमबारी में 7 रूसी विमान नष्ट
Share:

मॉस्को। सीरिया में हमेमिम हवाई अड्डे पर इस्लामिक विद्रोहियों की गोलीबारी में कम से कम सात रूसी विमान नष्ट हो गए हैं। वहीं विद्रोहियों के कब्जे वाले पूर्वी गोता शहर में कम से कम 23 नागरिक मारे गए, जिनमें से ज्यादातर लोग रूस के हवाई हमलों में मारे गए।  आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया कि रूस ने सीरिया में 2015 से हवाई हमले शुरू किए थे और तब से यह अब तक का बड़ा नुकसान है जिसमें 10 कर्मचारियों के घायल होने की भी खबर हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक 31 दिसंबर की रात की गई बमबारी में रूस के कम से कम चार सुखोई - 24 बम वर्षक , दो सुखोई- 35 एस लडाकू विमान और एक एएन-72 मालवाहक विमान तथा एक बारूद डिपो नष्ट हो गया है। पिछले माह रूस ने हमेमिम में एक स्थायी अड्डा और तारतोस में एक नौसेनिक अड्डा बनाने की कवायद शुरू की है। इसी बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने सीरिया से अपनी सेना हटाने की घोषणा भी की है। उनका कहना था कि सीरिया में उनकी सेना ने काफी हद तक अपनी भूमिका निभा दी है।

ब्रिटेन स्थित मानवाधिकार संगठन सीरियन आब्जर्वेटरी फोर ह्यूमैन राइट्स ने बताया कि मिसराबा शहर में रूस के हवाई हमलों में 18 लोग मारे गए जबकि बाकी लोग सरकारी सेना की गोलाबारी में मारे गए। संगठन के प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने कहा कि मारे गए लोगों में तीन बच्चे और 11 महिलाएं शामिल हैं। सीरिया में वर्ष 2011 में शुरू हुए संघर्ष में अभी तक 340,000 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं और लाखों लोग विस्थापित हो चुके हैं।

यहां 8000 झटकों के बाद भी नहीं आया भूकंप

पाक की 1 अरब डॉलर की सुरक्षा मदद पर रोक

ट्रंप की फटकार के बाद भी नहीं सुधरा पाक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -