तेजी से बढ़ रही ऑटोइम्यून लिवर डिजीज, जानिए इसके लक्षण

तेजी से बढ़ रही ऑटोइम्यून लिवर डिजीज, जानिए इसके लक्षण
Share:

ऑटो इम्‍यून लिवर इन्‍फ्लेमेशन आजकल बहुत आम होते जा रहे हैं, जो सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर रहे हैं, जिनमें वे लोग भी शामिल हैं जो एक साधारण आहार और जीवनशैली का पालन करते हैं। फैटी लिवर रोग, लिवर संक्रमण और लिवर ऊतक क्षति जैसी स्थितियाँ ऐसे व्यक्तियों में तेज़ी से फैल रही हैं। इनमें से, ऑटो इम्‍यून लिवर इन्‍फ्लेमेशन , जिसे ऑटोइम्यून लिवर सूजन के रूप में भी जाना जाता है, सबसे बड़ा खतरा है।

ऑटो इम्‍यून इन्‍फ्लेमेशन तब होते हैं जब शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली, जिसे हानिकारक पदार्थों से बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, गलती से स्वस्थ कोशिकाओं और ऊतकों पर हमला करती है। ऑटो इम्‍यून लिवर इन्‍फ्लेमेशन के मामले में, यह गलत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया लिवर कोशिकाओं को लक्षित करती है, जिससे सूजन होती है। यह स्थिति तब तक किसी का ध्यान नहीं जा सकती जब तक कि महत्वपूर्ण क्षति न हो जाए, संभावित रूप से लिवर कैंसर या विफलता का कारण बन सकती है यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए।

रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2000 से ऑटो इम्‍यून लिवर इन्‍फ्लेमेशन के मामले तीन गुना बढ़ गए हैं, जिसमें 65 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं और व्यक्तियों को विशेष रूप से जोखिम है। इन मामलों में प्रतिरक्षा प्रणाली की खराबी के कारण यह लिवर कोशिकाओं को खतरे के रूप में देखती है, जिससे सूजन होती है जो अंततः गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकती है।

ऑटो इम्‍यून लिवर इन्‍फ्लेमेशन के लक्षणों में मांसपेशियों में दर्द, हल्का बुखार, थकान और आंखों में कमजोरी शामिल हो सकती है। ये लक्षण अक्सर शुरू में नज़रअंदाज़ हो जाते हैं, जिससे शुरुआती निदान और उपचार जटिल हो जाता है।

लिवर की समस्याओं के कई कारण हैं, जिनमें तले हुए और मसालेदार भोजन, जंक फ़ूड और शराब जैसे कारक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये आहार संबंधी आदतें फैटी लिवर रोग जैसी स्थितियों में योगदान करती हैं, जिससे अतिसंवेदनशील व्यक्तियों में ऑटो इम्‍यून लिवर इन्‍फ्लेमेशन का जोखिम बढ़ जाता है।

स्वस्थ लिवर को बनाए रखने के लिए कुछ खास आहार और जीवनशैली संबंधी आदतों को अपनाना शामिल है। प्लांट-बेस्ड डाइट खाने से फैटी लिवर रोग जैसी स्थितियों का जोखिम कम होता है। प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों और अल्कोहल से परहेज़ करने से भी लिवर को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है, खासकर ऑटोइम्यून विकारों के मामले में।

निष्कर्ष रूप में, ऑटो इम्‍यून लिवर इन्‍फ्लेमेशन अपने तेज़ प्रसार और संभावित रूप से गंभीर परिणामों के कारण एक गंभीर स्वास्थ्य चुनौती पेश करता है, अगर इसका तुरंत प्रबंधन न किया जाए। इसके लक्षणों के बारे में जागरूकता, सक्रिय आहार विकल्पों और जीवनशैली समायोजन के साथ मिलकर, इस तेजी से प्रचलित स्थिति के जोखिम और प्रभाव को काफी हद तक कम कर सकता है।

कूलर में कहीं पनप न जाएं डेंगू के मच्छर, इन बातों का रखें ध्यान

चेतावनी: स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से हो सकती हैं कई तरह की बीमारियां

क्या आपको भी है रात को सोते समय सोचने की आदत? तो इन आसान तरीकों से पाएं निजात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -