महंगी क्रीम नहीं, इन चीजों से दूर करें टैनिंग

महंगी क्रीम नहीं, इन चीजों से दूर करें टैनिंग
Share:

गर्मियों की चिलचिलाती धूप में, त्वचा से जुड़ी कई तरह की समस्याओं से निपटना काफी आम हो जाता है। इनमें से, तेज धूप के कारण टैनिंग होना एक आम समस्या है। कई तरह के कमर्शियल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के बावजूद, कई लोगों को टैनिंग से राहत नहीं मिलती। ऐसे में, कई घरेलू उपाय टैनिंग से निपटने के साथ-साथ एक चमकदार त्वचा सुनिश्चित कर सकते हैं।

आलू:
टैनिंग से निपटने और दाग-धब्बों जैसी समस्याओं को दूर करने में आलू काफी कारगर साबित होते हैं। आलू में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होते हैं जो टैन और दाग-धब्बों को कम करने में मदद कर सकते हैं। इस उपाय का इस्तेमाल करने के लिए, प्रभावित जगह पर आलू का एक टुकड़ा रगड़ें या इसका रस निकालकर टोनर की तरह लगाएँ। इसे लगभग 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। इस उपाय को हफ़्ते में दो बार आज़माया जा सकता है और कुछ समय बाद आपको फर्क नज़र आने लगेगा।

खीरा:
गर्मियों में त्वचा पर खीरे का इस्तेमाल करने से न केवल टैनिंग कम होती है बल्कि त्वचा तरोताज़ा भी महसूस होती है। इस उपाय का उपयोग करने के लिए, खीरे को कद्दूकस करके उसका रस निकालें और इसे टैन वाले क्षेत्रों या चेहरे पर लगभग 15 मिनट तक लगाएँ। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। खीरे के रस का उपयोग अतिरिक्त ठंडक के लिए टोनर के रूप में भी किया जा सकता है।

टमाटर:
टमाटर अपने उच्च लाइकोपीन सामग्री के कारण सनटैन की समस्या को कम करने के लिए एक बढ़िया विकल्प है। इस उपाय का उपयोग करने के लिए, टमाटर से गूदा निकालें और इसे टैन वाले क्षेत्रों पर लगभग 10 से 15 मिनट तक लगाएँ और फिर ठंडे पानी से धो लें। हालाँकि, संवेदनशील त्वचा वाले या टमाटर से एलर्जी वाले लोगों को इस उपाय से बचना चाहिए या पहले पैच टेस्ट कर लेना चाहिए।

इन प्राकृतिक उपायों को अपनी स्किनकेयर रूटीन में शामिल करने से टैनिंग से राहत मिल सकती है और एक चमकदार रंगत सुनिश्चित हो सकती है। इसके अतिरिक्त, ये रसोई सामग्री स्किनकेयर संबंधी चिंताओं के लिए एक किफ़ायती और आसानी से सुलभ समाधान प्रदान करती है, जिससे ये कई लोगों की पसंदीदा पसंद बन जाती है।

बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए करवाएं ये सरल योगासन, उनकी हाइट भी बढ़ेगी

खान-पान की इन आदतों से बढ़ता है वजन, विशेषज्ञों से जानें

शाम के समय एक्सरसाइज करना सही या गलत? यहाँ जानिए

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -