अयोध्या राम मंदिर का चबूतरा बनकर तैयार, यहीं विराजेंगे 'रामलला'

अयोध्या राम मंदिर का चबूतरा बनकर तैयार, यहीं विराजेंगे 'रामलला'
Share:

अयोध्या: रामनगरी अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने शुक्रवार 26 अगस्त को Twitter पर राम मंदिर के प्रस्तावित 'गर्भ गृह'  की तस्वीरें शेयर की है। 13,000 क्यूबिक फीट मकराना संगमरमर से राम मंदिर के गर्भगृह का निर्माण किया जा रहा है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने जून में मंदिर के गर्भगृह के निर्माण की आधारशीला रखी थी। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मुताबिक, गर्भगृह के दिसंबर 2023 तक पूरा होने की संभावना जताई जा रही है। 

बता दें कि गर्भ गृह का पूरा होना, राम मंदिर की तीन चरणों की निर्माण योजना में से प्रथम चरण है। इस राम मंदिर का निर्माण 2024 के आखिर तक पूरा होने की संभावना है और मंदिर परिसर का मुख्य निर्माण 2025 तक पूरा होने का अनुमान है। ट्रस्ट ने निर्माण कार्य की कुछ तस्वीरें शेयर कीं हैं। भगवान रामलला के मंदिर निर्माण के लिए बन रहे चबूतरे का लगभग 95 फीसदी काम पूर्ण हो चुका है। रामलला के मंदिर के चबूतरे को बनाने में 17000 से अधिक पत्थरों का प्रयोग किया गया है।

प्लेटफॉर्म की ऊंचाई जमीन से 21 फीट ऊपर होगी। रामलला के मंदिर के लिए तराशे गए पत्थरों का लगाने का काम भी आरंभ हो चुका है। राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि मंदिर का निर्माण इस तरह से किया जा रहा है कि सूर्य की पहली किरण भगवान राम की प्रतिमा पर पड़े।

'भारत से अलग सोचने लगी है कांग्रेस...', गुलाम नबी के इस्तीफे पर बोले मनीष तिवारी

3 मालगाड़ियां खरीदेंगी पंजाब की भगवंत मान सरकार, जानें वजह

जम्मू कश्मीर: लश्कर के 3 आतंकी गिरफ्तार, सेना और मजदूरों पर हमले का था प्लान

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -