अयोध्या राम मंदिर की पांचवीं गैलरी में बनेगा ग्लोबल म्यूजियम, बैठक में हुआ फैसला

अयोध्या राम मंदिर की पांचवीं गैलरी में बनेगा ग्लोबल म्यूजियम, बैठक में हुआ फैसला
Share:

अयोध्या: अयोध्या राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्यों और अधिकारियों ने श्री राम मंदिर निर्माण समिति की तीसरी बैठक बुलाई, जिसमें मंदिर की पांचवीं गैलरी के विकास की देखरेख की गई, जिसे वैश्विक संग्रहालय बनने की तैयारी है।

नरपेंद्र मिश्रा की अध्यक्षता में बैठक सुबह 10 बजे शुरू हुई। मिश्रा ने गैलरी के डिजाइन और जनता के लिए इसके भविष्य के प्रस्तुतीकरण का व्यक्तिगत निरीक्षण किया। आईआईटी चेन्नई द्वारा निर्माणाधीन पांचवीं गैलरी भगवान हनुमान को समर्पित होगी। प्रारंभिक निर्माण कार्य चल रहा है, और जबकि विस्तृत पटकथा लेखन अभी भी प्रगति पर है, समिति अंतिम स्क्रिप्ट के आधार पर धार्मिक कहानियों को प्रस्तुत करने के लिए उपयुक्त तकनीक का मूल्यांकन करेगी। उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा प्रबंधित पहली चार दीर्घाओं में राम कथा (भगवान राम की कहानी) दिखाई गई है।

पांचवीं गैलरी में भगवान हनुमान के जीवन पर बीस मिनट का वीडियो दिखाने के लिए 3डी और 7डी जैसी उन्नत तकनीकें शामिल की जाएंगी। आगंतुक 3डी तकनीक के साथ बड़ी स्क्रीन पर वीडियो का अनुभव करेंगे, जिसमें एक समय में लगभग 25 लोग गैलरी में आ सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय के शुरू होने के एक साल के भीतर पूरा होने की उम्मीद है। संग्रहालय की स्क्रिप्ट आईआईटी चेन्नई और भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा विकसित की जा रही है, जिसमें एक प्रमुख समिति के सदस्य संदीप कुमार द्वारा अंतिम समायोजन किया जाएगा।

मंदिर समिति के ट्रस्टी अनिल मिश्रा ने बताया कि संग्रहालय में भगवान हनुमान पर केंद्रित राम कथा की लिपियाँ शामिल की जाएँगी। उन्होंने जोर देकर कहा कि सरकारी विभागों के सहयोग से संग्रहालय अत्याधुनिक तकनीक के साथ एक अनूठा दृश्य अनुभव प्रदान करेगा और इसे एक साल के भीतर पूरा करने की योजना है।

37 साल बाद जाकर कश्मीर में शुरू हुआ घर-घर प्रचार, लोगों को भाएगा ये बदलाव?

भारतीय नौसेना ने शुरू किया विनेत्रा, जानिए इस प्रशिक्षण अभ्यास में क्या है खास

राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा चाहती है सपा, जम्मू कश्मीर में लड़ेगी चुनाव

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -