कैंसर के उपचार में कितना काम आता है आयुर्वेद

कैंसर के उपचार में कितना काम आता है आयुर्वेद
Share:

कैंसर, एक ऐसी बीमारी जिसने मानवता को लंबे समय से परेशान किया है, गहन शोध और उपचार प्रयासों का केंद्र रही है। जबकि पारंपरिक चिकित्सा ने इस बीमारी के इलाज में महत्वपूर्ण प्रगति की है, आयुर्वेद और सुपरफूड जैसे वैकल्पिक तरीके कैंसर की रोकथाम और उपचार में अपनी क्षमता के कारण ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

आयुर्वेद, प्राचीन भारतीय चिकित्सा पद्धति, स्वास्थ्य के प्रति समग्र दृष्टिकोण पर जोर देती है, जिसमें आहार, जीवनशैली और प्राकृतिक उपचार पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। आयुर्वेदिक चिकित्सकों के अनुसार, हर्बल उपचार, आहार परिवर्तन और तनाव प्रबंधन तकनीकों के संयोजन के माध्यम से कैंसर का इलाज और रोकथाम की जा सकती है।

कुछ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियाँ और मसाले, जैसे कि हल्दी, अदरक और अश्वगंधा, में सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए गए हैं, जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आयुर्वेदिक चिकित्सक फलों, सब्जियों और साबुत अनाज से भरपूर आहार की सलाह देते हैं, जिन्हें कैंसर से लड़ने वाले गुणों के लिए जाना जाता है।

सुपरफूड, एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग असाधारण रूप से उच्च पोषण मूल्य वाले खाद्य पदार्थों का वर्णन करने के लिए किया जाता है, कैंसर को रोकने और उसका इलाज करने में उनकी क्षमता के लिए भी अध्ययन किया जा रहा है। अनार, ब्लूबेरी और ग्रीन टी जैसे खाद्य पदार्थों में कैंसर विरोधी गुण पाए गए हैं, और उन्हें कैंसर उपचार योजनाओं में शामिल किया जा रहा है।

हालांकि सबूत आशाजनक हैं, लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आयुर्वेद और सुपरफूड्स को पारंपरिक कैंसर उपचार के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। इसके बजाय, उन्हें पारंपरिक तरीकों के साथ संयोजन में इस्तेमाल किया जा सकता है ताकि उनकी प्रभावशीलता बढ़े और समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो।

एक प्रमुख कैंसर अस्पताल में ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. रवि शर्मा कहते हैं, "हालांकि आयुर्वेद और सुपरफूड कैंसर के उपचार में आशाजनक हैं, लेकिन उनके प्रभावों को पूरी तरह से समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है। हम एक व्यापक दृष्टिकोण की अनुशंसा करते हैं जो पारंपरिक उपचार को आयुर्वेद और आहार परिवर्तन जैसे वैकल्पिक उपचारों के साथ जोड़ता है।"

निष्कर्ष में, आयुर्वेद और सुपरफूड कैंसर के उपचार और रोकथाम के लिए एक आशाजनक दृष्टिकोण प्रदान करते हैं। जबकि अधिक शोध की आवश्यकता है, इन वैकल्पिक उपचारों को किसी की जीवनशैली में शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं और संभावित रूप से कैंसर के उपचार के परिणामों में सुधार हो सकता है। चूंकि कैंसर के इलाज की खोज जारी है, आयुर्वेद और सुपरफूड जैसे वैकल्पिक तरीकों की खोज नए और अभिनव उपचारों को खोलने की कुंजी हो सकती है।

‘झलक दिखला जा’ गाना बजने से आते थे भूत?, गाने पर उड़ रही अफवाह पर सालों बाद आई इमरान हाशमी की प्रतिक्रिया

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी के लिए प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस पहुंचे मुंबई

आदित्य रॉय कपूर अपनी अगली एक्शन से भरपूर फिल्म के लिए कर रहे है ये काम

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -