यूपी में आयुष्मान भारत के दायरे में होगा बोन मैरो ट्रांसप्लांट का खर्च

यूपी में आयुष्मान भारत  के दायरे में होगा  बोन मैरो ट्रांसप्लांट का खर्च
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना के लिए अच्छी खबर है। आयुष्मान भारत योजना की सेवाओं में अब अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण शामिल होगा, जिसे अक्सर कैंसर रोगियों के लिए सलाह दी जाती है।

उत्तर प्रदेश में योजना के कार्यान्वयन की देखरेख करने वाली व्यापक स्वास्थ्य बीमा और एकीकृत सेवाओं के लिए राज्य एजेंसी की सीईओ संगीता सिंह ने कहा, "चिकित्सा साहित्य से पता चलता है कि इस प्रत्यारोपण की आवश्यकता वाले रोगी, विशेष रूप से कम सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि के रोगी, लागत के कारण प्रक्रिया का चयन नहीं करते हैं। इस प्रकार, इसे आयुष्मान भारत छतरी के तहत प्रदान की जाने वाली सेवाओं की सूची में शामिल किया गया है." उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत लाभ प्राप्त करने में रोगियों की सहायता करने में मेडिकल कॉलेज महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

उन्होंने कहा, 'उत्तर प्रदेश के अंदर सेवाओं की उपलब्धता के बावजूद, कई क्षेत्रों में मरीजों को अन्य राज्यों में भेजा जा रहा है.' उन्होंने राज्य द्वारा संचालित संस्थानों और मेडिकल कॉलेजों के प्रमुखों से आग्रह किया कि वे अपनी प्रणाली में खामियों की जांच करें और उन्हें जल्द से जल्द दूर करें

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के कार्यकारी निदेशक डॉ. शखर प्रिंजा के अनुसार, आयुष्मान भारत सूची में कुल 365 प्रक्रियाओं / उपचारों को शामिल किया गया है।  सूची में उपचारों में इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी, मानसिक स्वास्थ्य, न्यूरोलॉजी और नेफ्रोलॉजी शामिल हैं।

इंदौर में पकड़ाया शातिर चोर, चोरी की वजह सुन पुलिस भी रह गई हैरान

भारत से भेजे गए गेंहू लेने से तुर्की ने किया इंकार, बोला- इसमें बीमारी है...

रडार को भी चकमा देगी ये मिसाइल, जानिए इसकी खासियत

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -