बच्चों में दिखें ये संकेत तो ना करें नज़र अंदाज़

बच्चों में दिखें ये संकेत तो ना करें नज़र अंदाज़
Share:

शिशु बहुत कोमल होते हैं जिसकी वजह से उनका खास ख्याल रखना बेहद जरुरी होता है. अक्सर उनकी परेशानी आसानी से समझ में नहीं आती. लेकिन उनकी हर हरकत पर ध्यान देना जरुरी होता है. जब आपका बच्चा बीमार होता है तो उनका ज्यादा ध्यान रखना जरुरी होता है. क्योंकि उनकी बीमारी को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. बच्चों के साथ सबसे बड़ी परेशानी यह होती है कि उनकी बीमारी के बारे में कई बार पता नहीं चलता है. आज हम कुछ ऐसे ही संकेत बताने जा रहे हैं जिसके बाद आप भी बच्चे का ज्यादा ध्यान रख पाएंगे.   

बुखार: जब आप बड़े हो जाते हैं तो बुखार आने के पीछे का कारण आपको ज्यादा परेशान नहीं करता है. लेकिन अगर आपके शिशु को बुखार है तो उसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. अगर आपका बच्चा 4 महीने से भी छोटा है और उसे ज्यादा बुखार होता है तो उसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

वजन कम होना: अचानक से ज्यादा वजन कम होना बच्चे के लिए हानिकारक होता है. अगर आपके बच्चे का अचानक से वजन कम हो गया है थोड़े दिन देखें कि उसका वजन बढ़ रहा है कि नहीं. अगर नहीं बढ़ रहा है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं क्योंकि यह स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की तरफ इशारा करता है.

पीले रंग की उल्टी: बच्चे के एक साल तक होने के दौरान तक उन्हें कई बार उल्टी होती है. कई बार ज्यादा खा लेने कि वजह से तो कई बार किसी और कारण की वजह सें. लेकिन अगर आपके शिशु को हरे या पीले रंग की उल्टी हो रही है तो यह आंत से ब्लॉक होने से संकेत होते हैं. तो बच्चे को डॉक्टर के पास लेकर जाएं.

बच्चे को परेशान कर रहा टमी तो जानें कारण, करें ये उपाय

आंतों को मजबूती प्रदान करता है चीकू

पेट से जुड़े रोगों से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा अनानास

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -