पीठ दर्द? तेजी से राहत के लिए इन 4 अभ्यासों को आजमाएं

पीठ दर्द? तेजी से राहत के लिए इन 4 अभ्यासों को आजमाएं
Share:

क्या आप पीठ दर्द से परेशान हैं? आप अकेले नहीं हैं। बहुत से लोग पीठ दर्द से पीड़ित हैं, लेकिन अच्छी खबर यह है कि ऐसे व्यायाम हैं जो इस परेशानी को कम करने में मदद कर सकते हैं। अपनी पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करके, आप दर्द को कम कर सकते हैं और अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। यहाँ चार व्यायाम दिए गए हैं जो मदद कर सकते हैं:

1. घुटने से छाती तक खिंचाव

अपनी पीठ के बल लेट जाएँ और एक घुटने को अपनी छाती की ओर ले आएँ। 20 सेकंड तक रुकें और फिर छोड़ दें। दूसरे पैर से भी यही दोहराएँ। यह व्यायाम आपकी पीठ की मांसपेशियों को खींचता है और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

2. कैट-काउ स्ट्रेच

अपने हाथों और घुटनों के बल बैठें। अपनी पीठ को मोड़ें, अपनी टेलबोन और सिर को छत की ओर उठाएँ (बिल्ली की तरह)। फिर, अपनी पीठ को गोल करें, अपनी ठोड़ी को अपनी छाती से सटाएँ और अपनी टेलबोन को ज़मीन की ओर (गाय की तरह) रखें। इसे 10 बार दोहराएँ। यह व्यायाम आपकी पीठ और रीढ़ को मज़बूत बनाता है।

3. कोबरा स्ट्रेच

अपने हाथों को अपने कंधों के नीचे रखकर पेट के बल लेट जाएँ। अपने कूल्हों और पैरों को आराम देते हुए धीरे-धीरे अपने ऊपरी शरीर को ऊपर उठाएँ। 15-20 सेकंड तक रुकें और फिर छोड़ दें। 10-15 बार दोहराएँ। यह व्यायाम आपकी पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों को मजबूत करता है और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

4. ब्रिज पोज़

अपने घुटनों को मोड़कर और पैरों को ज़मीन पर सपाट रखकर अपनी पीठ के बल लेट जाएँ। धीरे-धीरे अपने कूल्हों को छत की ओर उठाएँ, अपने ग्लूट्स और पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों को सिकोड़ें। 15-20 सेकंड तक रुकें और फिर छोड़ दें। 10-15 बार दोहराएँ। यह व्यायाम आपकी पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों को मज़बूत बनाता है और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

इन व्यायामों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, आप अपनी पीठ की मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं और दर्द को कम कर सकते हैं। हमेशा अपने शरीर की आवाज़ सुनें और अगर आपको कोई असुविधा महसूस हो तो रुक जाएँ। अगर आपका दर्द बना रहता है तो किसी स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से सलाह लें। पीठ दर्द को अलविदा कहें और एक मज़बूत, स्वस्थ व्यक्ति को नमस्ते कहें!

WhatsApp लाया जबरदस्त फीचर, फायदा जानकर झूम उठेंगे यूजर्स

"SAIL में 249 तकनीकी प्रबंधन प्रशिक्षु रिक्तियों के लिए अभी करें आवेदन

अच्छी सेहत के लिए आप भी करें ये काम

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -