बंद हुआ बद्रीनाथ हाईवे, 3 हजार तीर्थयात्रियों ने गुरुद्वारों में ली शरण

बंद हुआ बद्रीनाथ हाईवे, 3 हजार तीर्थयात्रियों ने गुरुद्वारों में ली शरण
Share:

बद्रीनाथ: मंगलवार को उत्तराखंड के जोशीमठ में बद्रीनाथ हाइवे पर पहाड़ का मलबा गिरने से तीर्थ यात्रियों को भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। मलबे की वजह से हाइवे बंद होने से बीते 3 दिनों से 3 हजार से अधिक तीर्थ यात्री फंसे हुए हैं। चार धाम यात्रा के चलते बद्रीनाथ से लौट रहे सैकड़ों तीर्थ यात्रियों ने गुरुद्वारों में शरण ली है। मलबा हटाने का काम युद्ध स्तर पर जारी है।

जोशीमठ-बद्रीनाथ हाइवे पर पहाड़ से टूटकर गिरी एक बड़ी चट्टान ने सड़क मार्ग को अवरुद्ध कर दिया था। इस चट्टान को तोड़ने का काम 3 दिन से चल रहा था, किन्तु सफलता नहीं मिली। अंततः इस चट्टान को ब्लास्ट करके तोड़ा गया। अब बिखरे मलबे को हटाने का काम आरम्भ हो गया है तथा उम्मीद है कि आज दोपहर तक रास्ता साफ कर दिया जाएगा। हाइवे पर मलबा गिरने से जोशीमठ में तकरीबन 3 हजार तीर्थ यात्री मंगलवार से फंसे हुए हैं। आज दोपहर तक सड़क खोलने की संभावना है क्योंकि पहाड़ी से गिरी बड़ी चट्टान को ब्लास्टिंग से तोड़ दिया गया है। अब टूटे चट्टान का मलबा हटाया जा रहा है तथा वैकल्पिक सड़क तैयार करने का काम आरम्भ हो गया है। बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन की दो मशीनें मलबा समतल कर वैकल्पिक सड़क बनाने में जुटी हैं।

सड़क बंद होने से सिखों के तीर्थ हेमकुंड साहब के पहले पड़ाव गोविंद घाट में 2 हजार से ज्यादा तीर्थ यात्री गुरुद्वारे में रुके हुए हैं, जिनमें तकरीबन 1 हजार तीर्थ यात्री बद्रीनाथ की यात्रा से लौट रहे थे। इन्हें गोविंद घाट गुरुद्वारा में ठहराया गया है। जोशीमठ गुरुद्वारा में 700 से अधिक तीर्थ यात्री ठहरे हुए हैं, जिनमें 550 हेमकुंड से वापस आए हुए तथा 150 बद्रीनाथ से लौटे तीर्थ यात्री शामिल हैं। कोतवाल जोशीमठ राकेश चंद्र भट्ट के मुताबिक, जोशीमठ में 500 से ज्यादा छोटे-बड़े वाहन फंसे हुए हैं और आज दोपहर 12 बजे तक सड़क खुलने की संभावना है। भूस्खलन की वजह से जोशीमठ से लगभग 2 किलोमीटर दूर बद्रीनाथ नेशनल हाइवे मंगलवार से बंद पड़ा है, जिससे चार धाम यात्रा पर निकले यात्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। देश के विभिन्न प्रदेशों से आए लोग बद्रीनाथ दर्शन के लिए पहुंचे हैं। रास्ता बंद होने की वजह से लोगों का कहना है कि उनका पैसा और समय दोनों बर्बाद हो रहे हैं। वे इंतजार कर रहे हैं कि कब रास्ता खुलेगा जिससे वे दर्शन कर सकें। कुछ लोग रोज यहां आते हैं तथा रास्ता बंद देखकर वापस लौट जाते हैं।

स्पाइसजेट की महिला कर्मचारी ने भरे एयरपोर्ट पर CISF जवान को मारा थप्पड़, Video आया सामने

महाराष्ट्र में विधान परिषद चुनाव के बीच होटल पॉलिटिक्स शुरू, अपने-अपने विधायकों की घेराबंदी में लगी पार्टियां

'भारत का सम्मान है, लेकिन वो हमें हल्के में ना ले..', मोदी-पुतिन की दोस्ती देखकर क्यों भड़का अमेरिका ?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -