जलवायु वित्तपोषण के लिए 100 अरब डॉलर का योगदान

जलवायु वित्तपोषण के लिए 100 अरब डॉलर का योगदान
Share:

जलवायु वित्तपोषण को लेकर दुनिया सचेत होती हुई नजर आ रही है. और इसका सबसे अच्छा उदाहरण भी हमारे सामने आ गया है. बताया जा रहा है कि दुनिया की 20 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं को वर्ष 2020 तक 100 अरब डॉलर जलवायु वित्तपोषण के लिए जुटाने का वादा पूरा करना है. और इस बारे में बात करते हुए संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की-मून ने कहा है कि सभी देशों को अपना यह वादा पूरा करना चाहिए.

साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि यह एक बहुत ही उपयुक्त कदम साबित हो सकता है. मामले में अधिक जानकारी देते हुए आपको यह भी बता दे कि फ़िलहाल करीब 195 देशों के वार्ताकारों के द्वता पेरिस में एक बहस को अंजाम दिया जा रहा है और यह कहा जा रहा है कि यह बहस ग्रीन हाउस के प्रभाव को कम करने के लिए कि जा रही है.

लेकिन इसके साथ ही यह बात भी सुनने को मिल रही है कि विकासशील देशों के समूह-G77 और चीन इस बारे में चेतावनी देते हुए यह कह रहे है कि जब तक वित्तपोषण नहीं होता है तब तक किसी तरह का समझौता नहीं किया जा सकता है. बान ने अधिक जानकारी देते हुए यह कहा है कि फ़िलहाल 62 अरब डॉलर जुटाए जा चुके है और हमारे पास बाकि की रकम को जुटाने के लिए अभी भी 5 सालों का वक़्त बाकि है. और हर देश इसी बारे में बात करते हुए यह कह रहा है कि इतनी रकम का इंतजाम भी किया जा सकता है.

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -