बैंगलोर के इंजिनियर ने बनाई बिना ड्राइवर वाली कार

बैंगलोर के इंजिनियर ने बनाई बिना ड्राइवर वाली कार
Share:

चेन्नई : कहा जाता है कि कई बार आपके साथ कोई ऐसा हादसा हो जाता है जोकि आपको अंदर तक से हिलाकर रख देता है. और कई हादसे ऐसे भी होते है जो आपको कुछ नया करने का हौंसला पैदा कर देते है. जी हाँ, ऐसा ही एक हादसा हुआ था बैंगलोर के इंजीनियर रोशी जॉन के साथ. बताया जा रहा है कि रोशी को कुछ समय पहले एक सड़क हादसे का शिकार होना पड़ा, जिसमे वे बाल-बाल बच गए.

इसके बाद उन्होंने संकल्प लिया कि वे खुद एक ऐसी कार का निर्माण करेंगे जोकि ड्राइवर के बिना ही चलेगी. इसके बाद उन्होंने खुद अपने दोस्तों के साथ मिलकर एक नई कार को डिज़ाइन किया. उन्होंने यह भी बताया कि कार को बनाने में उन्हें 5 साल का वक़्त लग गया. बता दे कि उन्होंने आपको इस सेल्फ मेड कार को टाटा नैनो ऑटोनॉमस नाम दिया है.

साथ ही यह भी बता दे कि रोशी की टीम में कुल 29 मेंबर थे, जिन्होंने इस कार को तैयार करने में मदद की. बता दे कि रोशी टीसीएस के रोबॉटिक्स और कॉग्निटिव सिस्टम डिपार्टमेंट के हेड है और वे अपने खाली समय में सॉफ्टवेयर्स और एल्गोरिदम पर काम करते है. जिस दौरान उन्होंने इसका एक 3-D मॉडल तैयार किया. लेकिन साथ ही यह भी बता दे कि अभी इस कार की टेस्टिंग की जाना बाकी है.

उन्हें इस बात की उम्मीद है कि जल्द ही ट्रैफिक पुलिस के द्वारा भी इस कार के परिक्षण की अनुमति मिल जाना है. साथ ही जानकारी में इस बात दे भी अवगत करवा दे कि रोशी ने यह कार वर्ष 2011 में खरीदी थी. गौरतलब है कि बिना ड्राइवर की कार बनाने को लेकर BMW, डेमलर, निसान, जनरल मोटर्स, गूगल, टेस्ला आई कम्पनिया लगातार काम कर रही है.

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -