बांग्लादेश ने स्वतंत्रता के 50 साल को किया पूरा

बांग्लादेश ने स्वतंत्रता के 50 साल को किया पूरा
Share:

डीएचएए: बांग्लादेश ने शुक्रवार को राष्ट्रपति एम अब्दुल हामिद और प्रधान मंत्री शेख हसीना के साथ 50 साल के लिए 1971 के लिबरेशन युद्ध के सभी पीड़ितों को समृद्ध श्रद्धांजलि अर्पित की। राष्ट्रपति हामिद ने पहले सावर में राष्ट्रीय स्मारक की वेदी पर पुष्पांजलि अर्पित की, उसके बाद प्रधान मंत्री ने डेली स्टार की रिपोर्ट दी। माल्यार्पण करने के बाद, हामिद और हसीना युद्ध पीड़ितों की यादों के अनादर के रूप में चुपचाप खड़े रहे।

बांग्लादेश आर्मी, नेवी और एयर फोर्स की ओर से चालाकी से निकाली गई टुकड़ी ने इस अवसर पर राज्य को सलामी दी, जबकि बुगल्स ने आखिरी पोस्ट खेला। बाद में राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर आगंतुकों की पुस्तक पर हस्ताक्षर किए। बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की छोटी बेटी शेख रेहाना, भारतीय संघ के अध्यक्ष शिरीन शर्मिन चौधरी, मुख्य न्यायाधीश सैयद महमूद हुसैन, वरिष्ठ अवामी लीग के नेता और उच्च नागरिक और सैन्य अधिकारी, स्मारक में मौजूद थे। 

कोविड-19 के प्रकोप के कारण, राज्य समारोह को स्वास्थ्य दिशानिर्देशों और सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए एक सीमित पैमाने पर मनाया जा रहा है। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वर्ण जयंती समारोह में भाग लेने के लिए ढाका पहुंचे हैं। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति हामिद के साथ मुख्य अतिथि के रूप में ढाका में राष्ट्रीय परेड ग्राउंड में हसीना में शामिल होंगे। बंगबंधु ने 25 मार्च, 1971 की रात को पाकिस्तानी सेना द्वारा तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान के निहत्थे लोगों पर बर्बरतापूर्वक हमला करने के बाद उस वर्ष 26 मार्च को स्वतंत्रता की घोषणा की।

2019 के बाद भारतीय फुटबॉल टीम ने दुबई में खेला पहला अंतरराष्ट्रीय मैच

क्या भारत ने बंद कर दिया कोरोना वैक्सीन का निर्यात ?

थाईलैंड ने दिया जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन को आपातकालीन प्राधिकरण

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -