भारत के तरंग शक्ति हवाई अभ्यास से बाहर हुआ बांग्लादेश! अब श्रीलंका होगा शामिल

भारत के तरंग शक्ति हवाई अभ्यास से बाहर हुआ बांग्लादेश! अब श्रीलंका होगा शामिल
Share:

नई दिल्ली: बांग्लादेश ने आखिरी समय में लिए गए फैसले में बहुराष्ट्रीय वायु अभ्यास तरंग शक्ति के दूसरे चरण के लिए अपने सी-130 विमान को तैनात नहीं करने का फैसला किया है, जो आज जोधपुर में शुरू हो रहा है। शुरुआत में बांग्लादेश को अपने सी-130 विमान के साथ भाग लेना था, लेकिन अब बांग्लादेश का प्रतिनिधित्व केवल उसके वायु सेना के अधिकारी ही पर्यवेक्षक के रूप में करेंगे। बांग्लादेश द्वारा छोड़े गए अंतर को भरने के लिए श्रीलंका ने अभ्यास के इस चरण के लिए अपने सी-130 विमान के साथ कदम बढ़ाया है।

भारत द्वारा आयोजित सबसे बड़े बहुराष्ट्रीय हवाई अभ्यास तरंग शक्ति का दूसरा चरण 30 अगस्त से 14 सितंबर तक चलेगा। इस चरण में ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, ग्रीस, बांग्लादेश, सिंगापुर और यूएई के लड़ाकू विमानों की क्षमताओं का प्रदर्शन किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि अप्रैल 2023 में दोनों देशों के बीच सैन्य संबंधों में वृद्धि के बाद, यह भारत में किसी सैन्य अभ्यास में ग्रीस की पहली भागीदारी होगी। भारत इस अभ्यास के दौरान कई उन्नत सैन्य संपत्तियां पेश करेगा, जिसमें LCA तेजस, Su-30 MKI और राफेल शामिल हैं। 18 से अधिक देशों की भागीदारी और लगभग 67 लड़ाकू विमानों की भागीदारी के साथ, तरंग शक्ति 2024 बहुराष्ट्रीय रक्षा सहयोग में भारत की बढ़ती भूमिका और सहयोगी वायु सेनाओं के बीच अंतर-संचालन क्षमता को बढ़ाने को रेखांकित करता है।

भाग लेने वाली वायु सेनाओं में ऑस्ट्रेलिया अपने F-18, श्रीलंका अपने C-130, ग्रीस अपने F-16 और अमेरिका अपने A-10 और F-16 के साथ शामिल हैं। भारत राफेल, सुखोई, मिराज, जगुआर, तेजस, मिग-29, प्रचंड और रुद्र अटैक हेलीकॉप्टर, ALH ध्रुव, C-130, IL-78 और AWACS सहित विभिन्न उपकरण प्रदान करेगा। अभ्यास में भाग लेने वाले देशों के वायु सेना प्रमुख भी मौजूद रहेंगे। तमिलनाडु के सुलूर में 6 से 14 अगस्त तक आयोजित तरंग शक्ति के पहले चरण में फ्रांस, जर्मनी, स्पेन और यूके ने भाग लिया था।

भारतीय वायु सेना द्वारा आयोजित इस दूसरे चरण का उद्देश्य भारत की पश्चिमी सीमा के निकट संचालन के साथ भाग लेने वाले देशों के बीच अंतर-संचालन क्षमता को बढ़ाना और रक्षा संबंधों को मजबूत करना है। तरंग शक्ति इस क्षेत्र में बहुराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच बना हुआ है।

कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर पर चलेगा मर्डर केस, 3 सिखों को जिन्दा जलाकर मारा था!

चुनाव भी हलाल-हराम होते हैं ? महबूबा मुफ़्ती ने इस्लामिक अंदाज़ में NC को घेरा

सितंबर की शुरुआत में ब्रुनेई और सिंगापुर की यात्रा पर जाएंगे पीएम मोदी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -