बांग्लादेशी गिद्ध ने मचाया हड़कंप, गले में लगी हुई थी चिप

बांग्लादेशी गिद्ध ने मचाया हड़कंप, गले में लगी हुई थी चिप
Share:

हजारीबाग: झारखंड के हजारीबाग जिले में एक गिद्ध की उपस्थिति ने लोगों के बीच चर्चा का विषय बना दिया है। विष्णुगढ़ के कोनार डैम से पकड़े गए इस गिद्ध पर बांग्लादेश का चिप एवं एक मेटालिक रिंग लगी हुई है। रिंग पर ढाका का नाम और नंबर अंकित है। गिद्ध को फिलहाल विष्णुगढ़ में सुरक्षित रखा गया है और इसके चिप तथा रिंग की जानकारी की जांच की जा रही है। एसपी अरविंद सिंह ने बताया कि चिप लगे गिद्ध की खबर प्राप्त होने के पश्चात् पुलिस वेरिफिकेशन करवा रही है और रिपोर्ट मांगी गई है। सेव एशियन वल्चर फ्रॉम एक्सटिशन के सदस्य डॉ. सत्यप्रकाश ने कहा कि यह गिद्ध लंबी यात्रा के बाद हजारीबाग पहुंचा है तथा इसके चलते थकावट की वजह से बीमार हो गया है। बीमार होने के कारणों में या तो यात्रा के दौरान भोजन की कमी हो सकती है या डायक्लोफेनिक दवा युक्त मांस का सेवन हो सकता है।

हजारीबाग पूर्वी वन प्रमंडल पदाधिकारी ने बताया कि गिद्ध पर बांग्लादेशी सोलर रेडियो कॉलर लगा हुआ है तथा यह वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम, 1972 के तहत शेड्यूल-1 की श्रेणी में आता है। यह गिद्ध वाइट बैक्ड वल्चर के रूप में पहचाना गया है। बॉम्बे नेशनल हिस्टोरी सोसाइटी (बीएनएसएचएस) की जानकारी के मुताबिक, इस पक्षी की रेडियो टैगिंग रोयल सोसाइटी फॉर द प्रोटेक्शन ऑफ बर्ड्स (आरएसपीबी) यूके ने की है, जिसका उद्देश्य विलुप्त हो रहे पक्षी की सतत् निगरानी है।

गिद्ध को 15 मई, 2024 को टैग किया गया था तथा यह 08 अगस्त, 2024 को हजारीबाग जिले के कोनार डैम में पहुंचा। इसने कुल 1214 किलोमीटर की दूरी तय की और 45 दिनों की यात्रा के पश्चात् हजारीबाग पहुंचा। बांग्लादेश में राजनीतिक तनाव तथा हिंसा के बीच गिद्ध के साथ बांग्लादेशी डिवाइस मिलने से कुछ लोगों ने जासूसी के शक का भी इजहार किया है। गिद्ध को पकड़ने वाले कोनार डैम के कर्मियों ने इसका बारीकी से निरीक्षण किया तथा इसे विष्णुगढ़ में सुरक्षित स्थान पर रखा गया है। डॉ. सत्यप्रकाश ने कहा कि गिद्ध अब उठकर बैठने लगा है, जो एक सकारात्मक संकेत है।

1947 के बाद बनी ये फ़िल्में जीत लेगी आपका दिल

हुड़दंगियों के आतंक के बाद अपने हक़ के लिए सड़कों पर उतरे हिन्दू

वायुसेना में 10वीं, 12वीं पास के लिए निकली नौकरियां, फटाफट कर लें आवेदन

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -