कैंसर से जूझ रहे टीम इंडिया के पूर्व कोच, मदद के लिए आगे आया BCCI

कैंसर से जूझ रहे टीम इंडिया के पूर्व कोच, मदद के लिए आगे आया BCCI
Share:

नई दिल्ली: पूर्व भारतीय क्रिकेटर और टीम इंडिया के पूर्व कोच अंशुमान गायकवाड़ इस समय ब्लड कैंसर से जूझ रहे हैं। उनकी हालत को देखते हुए साथी क्रिकेटर कपिल देव ने गायकवाड़ के इलाज के लिए अपनी पेंशन दान करने का फैसला किया है। मोहिंदर अमरनाथ, संदीप पाटिल, मदन लाल और कीर्ति आज़ाद समेत अन्य क्रिकेटरों ने भी अपने साथी के प्रति एकजुटता और समर्थन दिखाया है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अब गायकवाड़ की मदद के प्रयासों में शामिल हो गया है। बीसीसीआई ने उनके इलाज के लिए ₹1 करोड़ देने का वादा किया है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इस राशि को तत्काल जारी करने का निर्देश दिया है और गायकवाड़ के परिवार से व्यक्तिगत रूप से बात करके उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली है। शाह ने इस बात पर जोर दिया कि बीसीसीआई इस चुनौतीपूर्ण समय में गायकवाड़ के परिवार के साथ खड़ा है और उनके पूरी तरह ठीक होने की उम्मीद करते हुए उनकी प्रगति पर नज़र रखना जारी रखेगा।

71 वर्षीय अंशुमान गायकवाड़ ने 27 दिसंबर 1974 को कोलकाता में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना टेस्ट करियर शुरू किया था और 1984 के अंत में इंग्लैंड के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था। अपने 40 टेस्ट करियर के दौरान, उन्होंने 30.07 की औसत से 1,985 रन बनाए, जिसमें दो शतक और दस अर्धशतक शामिल हैं। उनका उच्चतम स्कोर पाकिस्तान के खिलाफ 201 रन था। गायकवाड़ ने 15 वनडे मैचों में भी हिस्सा लिया, जिसमें 20.69 की औसत से 269 रन बनाए।

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में गायकवाड़ ने 206 मैचों में 41.56 की औसत से 12,136 रन बनाए, जिसमें 34 शतक और 47 अर्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वोच्च प्रथम श्रेणी स्कोर 225 रन रहा। इसके अलावा, उन्होंने 55 लिस्ट-ए मैच खेले, जिसमें 32.67 की औसत से 1,601 रन बनाए। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद गायकवाड़ ने कोचिंग की ओर रुख किया और 1997 से 1999 तक भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में काम किया। 2000 में कंपनी से संन्यास लेने से पहले उन्होंने गुजरात स्टेट फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड (GSFC) के साथ भी काम किया। जून 2018 में, BCCI ने उन्हें लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया। गायकवाड़ के पिता दत्ता गायकवाड़ भी भारत के लिए टेस्ट क्रिकेटर थे

चैंपियंस ट्रॉफी खेलने पाकिस्तान नहीं जाएगी टीम इंडिया, दुबई या श्रीलंका में हो सकते हैं भारत के मैच

विदेशी बाजारों में भारत निर्मित सीएनजी बाइक का क्रेज, 6 देशों को किया जाएगा निर्यात

कोच द्रविड़ को 5 करोड़ तो, अगरकर को 1.., जानिए टीम इंडिया में कैसे होगा 125 करोड़ का बंटवारा ?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -