सब्जी काटते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो आपकी यह छोटी सी गलती आपको भारी पड़ेगी
सब्जी काटते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो आपकी यह छोटी सी गलती आपको भारी पड़ेगी
Share:

कई घरों में प्लास्टिक चॉपिंग बोर्ड का इस्तेमाल आम बात है। हालाँकि, हाल ही में हुए शोध से पता चला है कि इन बोर्ड के लगातार इस्तेमाल से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है।

आजकल लोग स्वस्थ खाने और जीवनशैली के महत्व के बारे में तेजी से जागरूक हो रहे हैं, लेकिन हर कोई रोजाना स्वस्थ आदतों का पालन नहीं करता है। नियमित व्यायाम और स्वस्थ आहार बनाए रखना बहुत जरूरी है। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि सब्ज़ियाँ काटने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला चॉपिंग बोर्ड भी आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है?

कई घरों में छोटे प्लास्टिक के चॉपिंग बोर्ड होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये काफी खतरनाक हो सकते हैं? शोध से पता चलता है कि प्लास्टिक चॉपिंग बोर्ड, जो आमतौर पर पॉलीइथिलीन या पॉलीप्रोपाइलीन से बने होते हैं, खाने में छोटे प्लास्टिक के कण छोड़ सकते हैं, खासकर फलों और सब्जियों को काटते समय।

जब माइक्रोप्लास्टिक हमारे शरीर में प्रवेश करते हैं, तो वे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं। वे पाचन तंत्र को बाधित कर सकते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को काफी कमज़ोर कर सकते हैं। इनके इस्तेमाल से बचना बहुत ज़रूरी है क्योंकि ये कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

प्लास्टिक के बजाय, लकड़ी, कांच या फाइबर से बने कटिंग बोर्ड का उपयोग करने पर विचार करें। ये सामग्रियाँ आम तौर पर स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित होती हैं, क्योंकि इनसे माइक्रोप्लास्टिक निकलने की संभावना कम होती है।

इस राशि के लोगों को आज अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखना चाहिए, जानें अपना राशिफल

इस राशि के लोग आज अपने कामकाज में व्यस्त रहने वाले हैं, जानिए अपना राशिफल

मिथुन राशि के जातकों के लिए दिन कुछ ऐसा रहने वाला है, जानिए अपना राशिफल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -