आहार जो बरकरार रखे आपका सौंदर्य

आहार जो बरकरार रखे आपका सौंदर्य
Share:

आहार और स्वास्थ का गहरा रिश्ता है. अगर आप स्थायी सौंदर्य पाना चाहती है, तो व्यायाम के साथ संतुलित आहार और प्राकृतिक सम्मत जीवनशैली आपके स्वास्थ को नए शिखर देगी. दरअसल सौंदर्य की नींव अच्छा खानपान और व्यायाम ही है. इस श्रृंखला में जाने ऐसे खाद्य पदार्थ जो आपके सौंदर्य को बरकार रखे .

सौन्दर्यवर्धक और सेहतमंद खाद्य पदार्थ 

1 पिये भरपूर पानी - त्‍वचा के लिये सबसे जरुरी तत्‍व होता है पानी, जो शरीर और त्‍वचा दोनों को ही हाइड्रेट करता है.  पानी पीने से शरीर से सारी गंदगी बाहर होती है और त्‍वचा में निखार और नमी आती है.

2 पालक और गाजर: इनमें बहुत सारा विटामिन ए पाया जाता है, जो हेल्‍दी स्‍किन बनाने का कार्य करता है. सब्‍जी शरीर और त्‍वचा को निखारने का कार्य करते हैं.

3 बादाम में आपको विटामिन इ और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में मिलेगा जिससे त्‍वचा चमकदार बनती है और एजिंग भी जल्‍दी नहीं आती. साथ ही जिनकी स्‍किन रूखी है, उन्‍हें अपनी त्‍वचा को नमी प्रदान करने के लिये बादाम अवशय खाने चाहिये.

4 सभी खट्टे फल विटामिन-सी से युक्त होते हैं. विटामिन-सी नीबू, संतरा, मौसंबी, टमाटर, आंंवला और अनन्नास में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. विटामिन C हमारे स्किन, आंखों, बालों के लिये बहुत लाभदायक है . इन फलों को अपने आहार में ज़रूर शामिल करे.

5 अनार फल एक  रक्त शोधक है. यह न केवल झुर्रियों को बचाता है बल्कि झुर्रियो के हल्का करता है. यह विटामिन ए और विटामिन ई के साथ है. अनार एंटीऑक्सीडेंटस से पूरी तरह भरपूर होता है. इसके रस के एक गिलास का सेवन करने से आप झुर्रियों से दूर रहते हैं.   

6 चुकंदर का सेवन आपकी त्वचा को जवान एवं चमकदार बनाए रखने में आपकी काफी मदद करता है. यह उम्र के बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने वाला खाद्य पदार्थ है जो झुर्रियों एवं महीन रेखाओं को पैदा होने से रोकता है. चुकंदर में अधिक कोलेजन के साथ उच्च एंटीऑक्सीडेंट होतेहै. यह आपके शरीर से टॉक्सिन को हटाता है. 

निम्बू से दूर करे बालों की समस्या

जानिए, गर्भावस्था में क्या न खाये

ताम्बे की अंगूठी से रखे बीमारियां दूर
 

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -