ऐसे बने अपने मोबाइल के डॉक्टर

ऐसे बने अपने मोबाइल के डॉक्टर
Share:

अक्सर हमारे मोबाइल में कुछ खराबी हो जाती है और हम कई तरीके अपनाने के बाद भी समझ नहीं पाते कि दिक्कत कहाँ आ रही है. आखिरकार हमे स्थानीय या कंपनी के सर्विस सेंटर पर ही मोबाइल को ले जाना ही पड़ता है और जो वो बोले उससे मन मारकर भी मानना पड़ता है. तो आइये आज आपको कुछ ऐसे मुफ्त एंड्रॉयड ऐप्स के बारे में बताते है जिनकी मदद से आप खुद ही अपने मोबाइल कि कई समस्याओं को समझ सकते है.

Test Your Android
यह एप सेकेंड हैंड मोबाइल फ़ोन खरीदते समय आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है.  इससे ऐप कि सहायता से आप जो फ़ोन ले रहे है उसके मल्टीटच कैपिसिटी से लेकर सभी पार्ट को जांच सकते है. साथ ही यह उस फ़ोन के टचस्क्रीन की सेहत के बारे में भी बताता है. यह ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड की जा सकती है.  

Phone Doctor Plus 
यह एप फोन के हर एक कंपोनेट की जांच कर उसके बारे में सूचना प्रदान करता है. कथित तौर पर ‘डॉक्टर प्लस एप’ 30 हार्डवेयर आइटम और सेंसर को टेस्ट करता है.  इससे ईयरफोन व माइक्रोफोन भी जांचे जा सकते है.

Z - Device Test 
यह ऐप  जीपीएस सिग्नल, कैमरा, सिग्नल, एफएम रेडियो, बैटरी, यूएसबी, ऑपरेटिंग सिस्टम और लाइट सेंसर जैसे फीचर्स की जांच करने में सहायता करता है. इसे गूगल प्ले स्टोर पर  Z - Device Test नाम से सर्च कर सकते है.

Dead Pixel Detect and Fix 
फोन के डिस्प्ले में पिक्सल को लेकर समस्या आ रही है तो आप Dead Pixel Detect and Fix एप की मदद ले सकते हैं। जैसा कि नाम से समझ आ रहा है कि इस  ऐप से  स्क्रीन पर मौजूद किसी डेड पिक्सल के बारे में पता लगा सकते है. इस ऐप में  डेड पिक्सल की पहचान करने के लिए अलग प्रकार के कलर बैकग्राउंड शामिल किये गए है.  इसके तहत यह ऐप पूरे डिस्प्ले को तेजी से फेरबदल कर प्रभावित क्षेत्रों को रिफ्रेश कर देता है.

Sensor Box for Android

अगर आपको लगता है कि फोन के कुछ सेंसर की जांच करना बाकी रह गया है तो आप ‘सेंसर बॉक्स’ एप की मदद ले सकते हैं. ‘सेंसर बॉक्स’ एप फोन के सभी सेंसर की जांच करने के अलावा उनके काम करने के तरीकों के बारे में भी बताता है.  इसमें हार्डवेयर को सपोर्ट करने वाले सेंसर की जांच की जा सकती है. इसे भी गूगल प्ले स्टोर से ‘सेंसर बॉक्स’  के नाम से इंस्टॉल किया जा सकता है.

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -