कर रहे है मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल तो रहे सावधान
कर रहे है मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल तो रहे सावधान
Share:

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद अब लोग पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा डिजिटल ट्रांजेक्शन करने लगे हैं। लोगों को आजकल सबसे आसान तरीका मोबाइल वॉलेट का लगता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले साल नवंबर के बाद से मोबाइल वॉलेट के जरिए ट्रांजेक्शन में कई गुना तेजी आ गई है। मोबाइल वॉलेट से जहां पेमेंट करना आसान है। वहीं, इसका इस्तेमाल करते हुए कुछ सावधानी बरतना जरुरी है। आपको बताते हैं मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते हुए कौन-सी गलतियां नहीं करनी चाहिए...

वॉलेट में कैश एड करते समय न करें रिफ्रेश या बैक

कभी-कभी वॉलेट में अकाउंट से कैश एड करते समय नेटवर्क इशू की वजह से थोड़ा समय लग जाता है। ऐसे में यूजर को रिफ्रेश या बैक करने से बचना चाहिए। तब तक कुछ न करें, जब तक आपके पास ट्रांजेक्शन फेल या सक्सेसफुल होने का मैसेज न आ जाए।

ओटीपी शेयर न करें

सबसे जरुरी बात तो यही है कि ट्रांजैक्शन के लिए आने वाला ओटीपी किसी से भी शेयर न करें। मोबाइल वॉलेट कंपनियां भी अपने यूजर्स को इस बारे में सूचित करती रहती हैं। इसी के साथ यह भी बताया जाता है कि किसी का फोन आने पर भले ही वो कंपनी से आए, उससे ओटीपी या वॉलेट सम्बंधित जानकारी शेयर न करें।

लॉगआउट रखें अकाउंट

अधिकतर लॉग अपने फोन मोबाइल वॉलेट ऐप में लॉगिन कर के रखते हैं। ऐसे में अगर आपके फोन का पासवर्ड न हो, तो कोई इसका गलत इस्तेमाल भी कर सकता है। इसी के साथ फोन खो जाने पर आपके वॉलेट में मौजूद सारा पैसा भी चला जाएगा।

ऐप लॉक का करें इस्तेमाल

अगर आपने अपने स्मार्टफोन में लॉक नहीं लगाया है, तो कम से कम ऐप लॉक का इस्तेमाल जरूर कर लें। इससे अगर आप मोबाइल वॉलेट में हमेशा लॉग-इन कर के भी रखेंगे, तो वो सुरक्षित रहेगा। लॉक न होने से आपके वॉलेट का किसी अन्य के द्वारा इस्ते माल कर लिए जाने का खतरा पैदा होने की आशंका बढ़ जाती है।

अपने स्मार्टफोन को हैकिंग से बचाये

LG ने लॉन्च किया लाइट वेट लैपटॉप

2000 रुपये तक का डिजिटल भुगतान हुआ निशुल्क

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -