होली में भांग का ले आंनंद, जानिए भांग बनाने की विधि

होली में भांग का ले आंनंद, जानिए भांग बनाने की विधि
Share:

होली का त्यौहार और भांग ना हो तो कुछ अधुरा सा लगता है। जैसा की आप जानते की होली में भांग का एक अलग महत्व हैं। आपने भांग का नाम तो सुना ही होगा और हो सकता है आपने पिया भी होगा। और अब होली के इंतजार की घड़ी खत्म ही होने वाली है क्योंकि होली आने में बस कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं। होली की तैयारी मुझे लगता है कई जगहों पर शुरु हो गई है। और भांग के बिना तो होली अधुरा है तो आइए आपको भांग बनाने की विधि बताएं -

भांग बनाने के लिए आपको इन समाग्री की आवश्यकता होगी- 1/2 लीटर पानी, 1/2 कप चीनी, 1 कप दूध, 1 चम्मनच बादाम, 1 चम्म च खरबूजे के बीज, 1/2 चम्मीच खुस-खुस, 1/2 चम्म च सौंफ, 1/2 चम्म च इलायची, 1 चम्म‍च साबुत काली मिर्च, 15 भांग, ।

भांग बनाने की विधि-
किसी बर्तन में चीनी और पानी मिलाइये और उबाल आने के बाद 5 -6 मिनिट तक उबालिये और ठंडा कर लीजिये, चीनी का घोल बन कर तैयार हो गया। सोंफ, कालीमिर्च, बादाम, खरबूजे के बीज, इलाइची के दाने और खसखस को साफ कीजिये और धो कर पानी में अलग अलग  घंटे के लिये भिगो दीजिये इसे आप रात भर भिगोया रख सकते है। 

इसके बाद इनसे पानी निकाल कर मिक्सी में बारीक पीस लें। पतले कपड़े की सहायता से पीसे हुए ‍मिश्रण को छान लें। इन चीजों को पीसने के लिये पानी की जगह चीनी के घोल का प्रयोग करें। बचे हुये मोटे मिश्रण में घोल मिला कर फिर से बारीक होने तक पीस कर छान लीजिये। उसमें थोडा पानी, शक्कर और अंगूर और संतरे मसलते हुए पूरी ठंडाई को छान लें। अब उसमें भांग की दो गोलियां मिलाएं और अच्छी तरह घोंट लें। ठंडी होने के बाद लजीज भांगयुक्त ठंडाई  को गिलासों में भरकर पेश करें और रंगबिरंगी होली पर्व का आनंद उठाएं।

 

जयपुर-दिल्ली के बीच होली स्पेशल ट्रेन चलाएगा रेलवें

Video : बच्चों की होली, जानिए क्या होगा खास?

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -