भोजन की थाली 50 रूपये में, झूठन छोड़ने पर देना होंगे 101 रुपए

भोजन की थाली 50 रूपये में, झूठन छोड़ने पर देना होंगे 101 रुपए
Share:

अक्सर हम देखते है की कई धार्मिक स्थानों पर भोजन करने पर झूठन छोड़ने को लेकर लोगो को समझाया जाता है या फिर इसको लेकर वहाँ पर पोस्टर लगाए जाते है. लेकिन हाल ही में भोपाल में  चातुर्मास के दौरान हबीबगंज जैन मंदिर के सामने चल रही भोजनशाला में एक शानदार नियम लागु किया गया है. जिसके तहत यहाँ पर 50 रूपये में भरपेट भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है. किन्तु खाने के बाद थाली में जूठन छोड़ने पर आपको बतौर जुर्माना 101 रुपए देना पड़ेगा. यह नियम अन्न की बर्बादी को रोकने के लिए लगाया गया है.

सुनने में यह थोड़ा अजीब लगता है किन्तु यह सिस्टम शुरू होने के बाद अब यहां डस्टबिन में नाम मात्र की जूठन बच रही है. चातुर्मास के दौरान हबीबगंज जैन मंदिर के सामने चल रही भोजनशाला में यह नियम लागू है. जहा पर देशी घी से बना शुद्ध सात्विक भरपेट भोजन 50 रुपए में उपलब्ध है. किन्तु महेंद्र अजमेरा (किराना) और रमेंद्र जैन (गल्ला) द्वारा शुरू की गई इस भोजनशाला में खाना खाने के बाद लोगों को अपनी थाली चैक करानी पड़ती है. डस्टबिन के पास दो लोग थाली चैक करते हैं. साथ ही यहां लाउडस्पीकर के जरिए लोगों को दाने-दाने की कीमत बताते हुए थाली में भोजन न छोड़ने की लगातार अपील की जाती है. यहां पर 'डस्टबिन में पड़ी जूठन ये बयां करती है कि पेट भरने के बाद लोग भोजन का महत्व भूल जाते हैं.

आपको बता दे कि हबीबगंज जैन मंदिर में आचार्य विद्यासागरजी चातुर्मास कर रहे हैं. उनके दर्शन के लिए पूरे देश से श्रावक आ रहे हैं. श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सरगम सिनेमा के सामने बड़े पंडाल में समाज की तरफ से भोजनशाला शुरू की गई है. साथ ही आपकी खाली थाली आपके भोजन के प्रति संस्कारों का प्रतीक है जैसे सन्देश भी वहाँ पर लिखे गए है. 

भोजनशाला में भी परोसदारी करने वाले भी शुद्ध सात्विक वस्त्र पहनकर ही परोसदारी करते है. श्रावकों के लिए जवाहर चौक स्थित मंदिर के कुएं के पानी का इंतजाम किया गया है. भोजन करने की व्यवस्था भी लकड़ी के पीठे पर की गई है. व्यवस्थापक विमल भंडारी ने बताया कि यहां मात्र 50 रुपए के कूपन पर एक व्यक्ति को भरपेट भोजन मिलता है. इस भोजनशाला में रोजाना करीब एक हजार लोग भोजन करते हैं. शुरूआत में दिनभर में यहां आठ बड़े डस्टबिन जूठन से भर जाते थे, जिसके बाद थाली में जूठन छोड़ने वालों से जुर्माना स्वरूप हाथ जोड़कर 101 रुपए दान पेटी में डालने को कहा जाता है. साथ ही जिसके बाद भी अगर थोड़ी बहुत झूठन बचती है तो उसे गौशाला भेज दिया जाता है.
 
मध्यप्रदेश: राजभवन के सामने एनसीपी नेता ने खुद को किया आग के हवाले

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -